तेलंगाना में वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 20.64% मतदान….

हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिये 119 निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को प्रात: सात बजे मतदान शुरू हो गया। राज्य भर में 35655 से अधिक मतदान केन्द्राें पर कर्मचारियों और मतदान सामग्री पहुंचाने सहित सभी तैयारियां बुधवार को ही पूरी कर ली गयी थी। सभी मतदान केन्द्रों पर चुनाव सामग्री भी उपलब्ध करा दी गयी है। मतदान के लिये दो लाख से अधिक चुनाव कर्मी तैनात किये गये हैं। सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और 13 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर शेष में पांच बजे तक चलेगा।

राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र के टी रामा राव, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार शामिल हैं।

11 बजे तक तेलंगाना में 20.64% मतदान
तेलंगाना में 11 बजे तक 20.64% वोटिंग हुई है। हैदराबाद में 12.3%, आदिलाबाद में 30.6% वोटिंग हुई।

9 बजे तक 8.52% मतदान
तेलंगाना में सुबह 9 बजे तक 8.52% मतदान हो गई है। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रावंत रेड्डी ने कोडंगल में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

असदुद्दीन औवेसी ने हैदराबाद में डाला
AIMIM प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने हैदराबाद में मतदान किया।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने डाला अपना वोट
पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस जुबली हिल्स विधायक उम्मीदवार मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने हैदराबाद में अपना वोट डाला। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज ने अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि सुबह 7 बजे से हमें बहुत अंदरूनी स्थानों पर भी लंबी कतारें दिखनी शुरू हो गई हैं…मतदान तेजी से चल रहा है। हर जगह, यह बहुत शांतिपूर्ण है और मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे वोट करें।

बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी ने डाला वोट
केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी अपना वोट डालने के लिए हैदराबाद के बरकतपुरा में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। ऑस्कर विजेता संगीतकार, पद्मश्री एमएम कीरावनी ने भी अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर किसी को अपनी मतदान शक्ति का उपयोग करना चाहिए…यह कोई छुट्टी का दिन नहीं है।

अल्लू अर्जुन ने डाला वोट
अभिनेता अल्लू अर्जुन हैदराबाद के जुबली हिल्स इलाके में तेलंगाना विधानसभा चुनाव में अपना वोट डालने के लिए कतार में लोगों के साथ खड़े हुए दिखाई दिए। वहीं, तेलंगाना चुनाव में लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए एसआर नगर में मतदान केंद्र संख्या 188 के बाहर महिलाओं ने संगीत बैंड बजाया।

इस चुनाव में 3.26 करोड़ से अधिक मतदाता इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के माध्यम से वोट डालकर 2290 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने सुचारु रूप से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिये सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने के साथ-साथ बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिये मतदान केन्द्रों पर विशेष सुविधायें भी करवायी हैं।

सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और 13 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर शेष में पांच बजे तक चलेगा। सिरपुर, चेन्नूर, बेलामपल्ली, मंचरियाला, आसिफाबाद, मन्तानी, भूपालपल्ली, मुलुगू, पिनापका, इलान्डू, कोठागुडेम, अश्वरावपेटा और भद्राचलम नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र हैं, इन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को प्रवेश केवल चार बजे तक मिलेगा। राज्य में तीन करोड़ 26 लाख से अधिक मतदाताओं में 1.62 करोड़ से अधिक पुरुष, 1.63 करोड़ से अधिक महिला और 2676 ट्रांसजेंडर (उभयलिंगी) मतदाता हैं। राज्य की एल बी नगर विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 48 उम्मीदवार हैं जबकि नारायणपेट सीट पर सबसे कम सात प्रत्याशी हैं।

चुनाव अधिकारियों ने 35655 मतदान केन्द्रों पर 2.08 लाख मतदान कर्मियों की तैनाती के लिये व्यापक इंतजाम किये हैं। निर्बाध और सुचारु मतदान के लिये सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। मतदान केन्द्रों पर अर्द्धसैनिक बल सहित 45000 से अधिक सुरक्षा कर्मी और 35500 होमगार्ड भी मतदान केन्द्रों पर तैनात किये गए हैं। लगभग 1800 सचल दस्ते तैनात किये गये हैं जो चुनाव के दौरान कोई भी अनियमितता होने की शिकायत होने पर उसकी तत्काल जांच करेंगे।

Check Also

महालया के साथ ही देवी पक्ष का आगाज, तर्पण के लिए गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में बुधवार को महालया के साथ ही देवी पक्ष यानी दशहरा …