पाकिस्तान से लगती सीमा चौकी पर अफगान बलों और तालिबान के बीच लड़ाई

इस्लामाबाद । पाकिस्तान से लगती सीमा चौकी पर तालिबान और अफगान सरकारी बलों के बीच शुक्रवार को संघर्ष हुआ और ‘रॉयटर्स’ समाचार एजेंसी ने कहा कि उसका एक फोटोग्राफर क्षेत्र में मारा गया है।

तालिबान ने इस सप्ताह की शुरुआत में स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग को पार कर लिया था। शुक्रवार को, सीमा पर पाकिस्तान की ओर के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने भयंकर लड़ाई देखी और शवों को देखने की सूचना दी।

रॉयटर्स ने कहा कि पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी मारे गये । कमांडो यूनिट ने स्पिन बोल्डक पर कब्जा करने की कोशिश की। एजेंसी ने कहा कि तालिबान की गोलीबारी में सिद्दीकी और एक वरिष्ठ अफगान अधिकारी मारे गए।

रॉयटर्स के अध्यक्ष माइकल फ्रीडेनबर्ग और प्रधान संपादक एलेसेंड्रा गैलोनी ने एक बयान में कहा, ‘‘हम इस क्षेत्र में अधिकारियों से और अधिक जानकारी मांग रहे हैं।’’

सिद्दीकी एक भारतीय नागरिक थे। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त की।

गौरतलब है कि 20 साल की सैन्य मौजूदगी के बाद, अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी के अंतिम चरण की शुरुआत के बाद से तालिबान ने अफगानिस्तान में दर्जनों जिलों में अपना कब्जा कर लिया है। अमेरिका का कहना है कि उसके सैनिकों की वापसी 95 प्रतिशत पूरी हो गई है।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को …