अलीगढ़: दहेज की डिमांड पूरी ना होने पर महिला की हत्या कर फांसी के फंदे पर लटकाई लाश, हत्या या आत्महत्या?

द ब्लाट न्यूज़ पुरुष प्रधान देश में नारियों के ऊपर हो रहा उत्पीड़न कम होने का नाम नहीं ले रहा हैं। जहां 21 वी सदी में लोग तरक्की करते हुए चांद तारों पर पहुंच गए। लेकिन दहेज लोभी दानवों को भूख कम होने का नाम नहीं ले रही है। कोई ना कोई अबला नारी दहेज लोभी ससुराली जनों के दहेज उत्पीड़न का शिकार होकर काल के गाल में समा रही है। ऐसा ही एक मामला थाना देहली गेट क्षेत्र के कृष्ण विहार कॉलोनी में देखने को मिला है।

 

 

जहां दहेज लोभी पति और उसके परिवार के लोगों का खौफनाक चेहरा दुनिया के सामने उस वक्त बेनकाब हुआ है। जब दहेज की डिमांड पूरी ना होने के चलते पति और उसके परिवार के लोगों ने विवाहिता की हत्या कर उसके लाश को आत्महत्या का रूप देने के लिए फांसी के फंदे पर टांग दिया।

आरोप है कि हत्यारे दामाद सहित ससुराली जनों ने विवाहिता की हत्या करने के बाद मायके पक्ष के लोगों को फोन कर कहा कि उनकी बेटी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है,और उसकी लाश फांसी के फंदे पर लटक रही है। बेटी की मौत की सूचना पर मायके पक्ष के लोग मौके पर पहुंचे तो बेटी की लाश फांसी के फंदे पर लटक रही थी। मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के लोगों ने अपने जीजा और उसके परिवार के लोगों पर दहेज की मांग पूरी ना होने के चलते बेटी की हत्या कर शव को फांसी के फंदे पर लटकाए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मायके पक्ष के लोगों को कार्यवाही किए जाने का आश्वासन देते हुए महिला के शव को कब्जे में लेकर डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

वही विवाहिता बेटी की मौत की सूचना पर मौके पर पहुंचे थाना अकराबाद क्षेत्र के गांव केलपुर निवासी गजेंद्र उपाध्याय पुत्र इंद्रपाल सिंह ने बताया कि उन्होंने अपनी बहन बीना पांडे की शादी 24 नवंबर 2016 को थाना देहली क्षेत्र के मेल रोज बाईपास स्थित कृष्ण विहार कॉलोनी निवासी युवक रवि कांत पांडे के साथ हिंदू रीति रिवाज के साथ संपन्न की थी। शादी में परिवार के लोगों द्वारा दान दहेज में इच्छा अनुसार करीब 15 लाख रुपए खर्च किए गए थे। मृतक महिला बीना पांडे के भाई गजेंद्र उपाध्याय का आरोप है कि शादी के करीब 2 साल बाद से ही उसका जीजा रविकांत पांडे और जेठ रोहित पांडे सहित ससुराली जन अतिरिक्त दहेज में 5 से 6 लाख रुपये की डिमांड करते हुए उसकी बहन के साथ मारपीट कर उसका मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न करने लगे। जिसकी सूचना उसका द्वारा फोन कर परिवार के लोगों को दी गई थी। सूचना पर मायके पक्ष के लोग अपने रिश्तेदारों के साथ मौके पर पहुंचे थे और समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया।

आरोप है कि उसकी बहन बीना पांडे के साथ हुई घटना 17 मई 2023 की है। जब उसके पति रविकांत पांडे और ससुराली जनों ने उसकी बहन बिना पांडे से दहेज में 5 से 6 लाख रुपये मायके पक्ष के लोगों से लाने की डिमांड रखी। जिस पर उसकी बहन ने अतिरिक्त दहेज में रुपए लेने से साफ तौर पर मना कर दिया। इसी बात को लेकर उसके जीजा व ससुराली जन और उसकी बहन के बीच विवाद हो गया। जिसकी सूचना उसके द्वारा करीब 4:00 फोन कर मायके पक्ष के लोगों को दी गई थी। सूचना पर परिवार के लोगों ने अपनी बहन से सुबह आने की बात कही। आरोप है कि बहन से हुई बातचीत के कुछ घंटों के बाद उनके भांजे का फोन मायके पक्ष के लोगों के पास पहुंचा ओर बताया मौसी पूजा पांडे की उसके पति और परिवार के लोगों ने हत्या कर उसकी लाश को फांसी के फंदे पर टांग दिया है। बहन की फांसी के फंदे पर लाश लटकी होने की सूचना मिलते ही मायके पक्ष के लोग बेटी के ससुराल पहुंच गए। तो देखा उसकी लाश घर के अंदर फांसी के फंदे पर लटक रही थी। जबकि दामाद और ससुराली जन मौके से फरार थे।

जिसके बाद मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के लोगों ने अपने जीजा और उसके परिवार के लोगों पर अपनी बहन पूजा पांडे की अतिरिक्त दहेज की डिमांड पूरी ना होने के चलते हत्या कर उसकी लाश को फांसी के फंदे पर टांगे जाने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही किए जाने की मांग की गई। महिला की मौत की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक महिला के शव को कब्जे में लेकर डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जिसके बाद मृतक महिला के भाई ने हत्यारे जीजा और उसके परिवार के लोगों के खिलाफ अपनी बहन की दहेज की खातिर हत्या किए जाने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी गई। पुलिस ने मृतक महिला के भाई की तहरीर के आधार पर घटना के बाद मौके से फरार जीजा और उसके परिवार के लोगों की तलाश करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …