दो सिलेंडर में एक पांच किलो का रखने की छूट

अब दूसरा सिलेंडर पांच किलो का रखने की छूट

दो सिलेंडर में एक पांच किलो का रखने की छूट

लखनऊ में भी शुरू होगी डबल बॉटल योजना

लखनऊ। दूसरा सिलेंडर अधिसंख्य लोग ‘इमरजेंसी के लिए रखते हैं। इस बात को समझते हुए इंडियन ऑयल ने दूसरा सिलेंडर पांच किलो वाला रखने की छूट दी है। हाल ही में चित्रकूट में इसकी शुरुआत हुई थी। अब लखनऊ में भी यह सुविधा मिलेगी। इसकी बुकिंग मोबाइल पर ‘इंडियन ऑयल वन ऐप से भी की जा सकती है।

एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार के लिए पांच किलो का सिलेंडर 10 दिन से ज्यादा चलता है। इंडेन के अधिकारियों ने बताया कि दो सिलेंडर आनवश्यक घर में जगह बढ़ाते हैं। अब ‘डबल बॉटल योजना के तहत दूसरा छोटू सिलेंडर रखा जा सकता है। कुछ दिन पहले ही इंडेन ने छात्रों और एकल परिवारों को ध्यान में रखते हुए सिंगल बॉटल यानी एक सिलेंडर वालों को सब्सिडी पर पांच किलो का छोटा सिलेंडर रखने की सुविधा शुरू की थी। इंडियन ऑयल के मुताबिक दो सिलेंडर रखने वाले 65 से 70 फीसदी लोग सिर्फ विकल्प के लिए ही दूसरा सिलेंडर रखते हैं। संयुक्त परिवार होने के बाद भी गैस की खपत इतनी ज्यादा नहीं होती कि एक माह में दो 14.2 किलोग्राम के सिलेंडरों की जरूरत पड़े।
लखनऊ से और
आशियाना में प्रेम प्रसंग के विवाद में युवक को मारा चाकू
आशियाना में प्रेम प्रसंग के में युवक को मारा
अब दूसरा सिलेंडर पांच किलो का रखने की छूट
अब दूसरा सिलेंडर पांच किलो रखने की छूट
ट्रेनों में मोबाइल चोर गैंग सक्रिय, एक महीने में 100 फोन बरामद
ट्रेनों में मोबाइल चोर गैंग एक महीने में 100
देशभर के 15 लाख बिजलीकर्मी 10 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे
कामकाज–देशभर के 15 लाख बिजलीकर्मी अगस्त को हड़ताल पर

रजिस्टर करेंगे तो मिलेगा विकल्प

सिलेंडर की बुकिंग इंडियन ऑयल वन ऐप, एसएमएस या टोल फ्री नम्बर से की जा सकती है। जिन्होंने दूसरे सिलेंडर के रूप में पांच किलो वाला चुना है उनको बुकिंग के समय विकल्प मिलेगा। यानी पूछा जाएगा कि पांच किलो का चाहिए या 14.2 किलो वाला। जिसकी जरूरत हो उसकी बुकिंग करा सकते हैं। सब्सिडी और अन्य शर्तें पहले ही जैसी हैं इनमें कोई बदलाव नहीं है।

Check Also

कानपुर में ग्राम समाज विभाग तैयार कर रहा है पेपर लेस ई-कार्यालय

कानपुर । ग्राम समाज विभाग पेपर लेस ई-कार्यालय शुरू कर दिया है। पहले चरण में …