अलीगढ़: बीडीओ ने कहा पोषाहार में घोटाला करने वाली ये हैं छोटी मछली, आखिर बड़ी मछली कौन?- जिलाअध्यक्ष टिकैत घुट

द ब्लाट न्यूज़ तहसील खैर क्षेत्र के थाना टप्पल इलाके विकासखंड टप्पल पर अपनी मांगों को पिछले करीब साड 4 महीने से धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिलाअध्यक्ष ने गर्भवती महिला और शिशुओं के पुष्टाहार पर डाका डाल कर चने की दाल की कालाबाजारी करने वाले ट्रक चालक को ट्रक सहित डेढ़ कुंटल चने की दाल के साथ रंगे हाथ पकड़े जाने का मामला सामने आया है । जिसके बाद गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं के पुष्टाहार में बाटी जाने वाली डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरें तीन कट्टे पकड़ने के बाद इसकी सूचना उनके द्वारा फोन कर जिलाधिकारी को दिए जाने की कोशिश की। तो डीएम का फोन स्विच ऑफ मिला। जिसके बाद उन्होंने ट्रक सहित डेढ़ कुंटल चने की दाल पकड़ने की सूचना एसडीएम खैर को दी गई।

 

 

इसके साथ ही उन्होंने इसकी शिकायत टप्पल ब्लॉक के बीडीओ से की गई तो बीडीओ ने उनसे कहा पोषाहार में घोटाले की ये बहुत छोटी मछली है। वही गाड़ी में पकड़े गए पालतू पोषाहार को लेकर महिला बाल विकास अधिकारी (सीडीपीओ) का कहना है कि उसके आंगनवाड़ी केंद्र पर गाड़ी वाला 1 किलो चने की दाल से भरे 385 बैग लेकर पहुंचा था। इसके बाद उसे नहीं पता कि आखिर गाड़ी के अंदर डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरे फालतू कट्टे कहां से आए। वही आंगनवाड़ी केंद्र पर पोषाहार पकड़े जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

आपको बताते चलें कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर नवजात बच्चों व गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले पोषाहार पर क्या, सरकारी मशीनरी के जरिए कालाबाजारी करने वाले लोगों द्वारा डाका डाला जा रहा है। ऐसा ही एक मामला तहसील खैर क्षेत्र के टप्पल ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्र पर सामने आया है। जहां आंगनवाड़ी केंद्र पर 1 किलो चने की दाल से भरे 385 बैग उतारने के बाद ट्रक चालक डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरे 3 प्लास्टिक के कट्टों को ट्रक में छुपाकर वापस ले जाने लगा।तभी भारतीय किसान यूनियन के जिलाअध्यक्ष सुंदर सिंह बालियान द्वारा अचानक आंगनवाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं के लिए पोषाहार देकर जा रही केंटर गाड़ी को रोककर चेक किया तो गाड़ी के अंदर चने की दाल से भरे तीन कट्टे छुपाए हुए थे। ट्रक के अंदर चने की दाल के तीन कट्टे पकड़ने के बाद जब भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने विकास खंड टप्पल के आंगनवाड़ी केंद्र पर बैठी बाल विकास अधिकारी (सीडीपीओ) से आंगनवाड़ी केंद्र पर क्षमता से ज्यादा पहुंची चने की दाल को लेकर सवाल किया। तो उन्होंने कहा उनके यहां पर ट्रक चालक गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को सरकार की तरफ से दिए जाने वाले 1 किलो चने की दाल से भरे 385 बैग लेकर पहुंचा था। जिसके बाद चने की दाल से भरे 385 बैग आंगनवाड़ी केंद्र पर उतारने के बाद गाड़ी चालक गाड़ी लेकर आंगनबड़ी केंद्र से जाने लगा। तभी टप्पल ब्लॉक पर धरना प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन के जिलाअध्यक्ष सुंदर सिंह बालियान ने आंगनवाड़ी केंद्र पर पोषाहार लेकर पहुंचे गाड़ी चालक को गाड़ी समेत मौके से पकड़ लिया।

जिसके बाद उनके द्वारा पोषाहार लेकर पहुंची गाड़ी को चेक किया। तो गाड़ी की छत के ऊपर पिन्नी से छुपा कर रखे गए करीब डेढ़ कुंटल चने की दाल के 3 प्लास्टिक के कट्टे बरामद किए गए। जिस पर बाल विकास अधिकारी ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि ट्रक में डेढ़ कुंटल चने की दाल के फालतू कट्टे कहां से आए? उसको इस बारे में कोई जानकारी नहीं। वही बाल विकास अधिकारी का कहना है कि उसके आंगनवाड़ी केंद्र पर पूरे माल का स्टॉक है।जिसके बाद उसने अपने पोषाहार स्टॉक को चेक करते हुए गाड़ी चालक की बिल्टी पर साइन करते हुए बिल्टी को वापस कर दिया। लेकिन ये गाड़ी में पकड़ा गया फालतू पोषाहार उसके आंगनवाड़ी केंद्र का नहीं है।

इस मामले पर टप्पल ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिला और बच्चों का पोषाहार लेकर पहुंचे थाना हरदुआगंज क्षेत्र के कस्बा जलाली निवासी गाड़ी चालक प्रमोद कुमार का कहना है कि उसकी गाड़ी में लेवर के द्वारा पोषाहार के कट्टे लोड किए गए थे लेबर के द्वारा गाड़ी में पोषाहार के कट्टे लोड करने के बाद उनके द्वारा उसकी गाड़ी में कितने पोषाहार के कट्टे रखे गए हैं इसको उसके द्वारा चेक नहीं किया जाता हैं। जिसके चलते वह रविवार को अपनी गाड़ी में पोषाहार के करीब 300 कट्टे लेकर टप्पल आंगनवाड़ी केंद्र पर पहुंचा था। अब उसको नहीं पता कि उसकी गाड़ी में पोषाहार के तीन फालतू कट्टे कहां से आए हैं। गाड़ी चालक से जब पूछा गया कि उसके द्वारा चने की दाल से भरे तीन कट्टे गाड़ी के ऊपर पिन्नी से क्यों छुपाए हुए थे। इस सवाल के जवाब पर उसने कहा कि लेवर के लोगों ने उसकी गाड़ी के छत के ऊपर 3 कट्टो रख दिया था। ये उसकी नहीं लेबर की गलती हैं जो उन्होंने उसकी गाड़ी में 3 कट्टे फालतू रखें।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …