अलीगढ़: एएमयू शिक्षक ने लीवर कैंसर की रोकथाम के लिए की एक सामान्य तंत्र की खोज

द ब्लाट न्यूज़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने लिवर कैंसर की रोकथाम के लिए एक सामान्य तंत्र की खोज की। उन्होंने कहा कि अल्कोहल एग्जामिनेशन और रेडमेट सहित हाई कोलेस्ट्रॉल डायवर्ट खाने की वजह से लीवर कैंसर की क्षमता ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही कहा हाई डायट वेट के साथ जो अल्कोहल पीते है। उसकी वजह से किसी को भी इन्हेडीटेशन इंफेक्शन के साथ हेपेटाइटिस बी वायरस से लीवर कैंसर बढ़ने की क्षमता ज्यादा बढ़ जाती है। जबकि लीवर को शरीर का पावरहाउस माना जाता है।

 

 

ऐसे में जीवनशैली में बदलाव, शराब सेवन कि पुराणी आदत, उच्च वसा वाले आहार और हेपेटाइटिस वायरस के संक्रमण के चलते लीवर कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में 350 मिलियन से अधिक लोग हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें से 70 मिलियन हेपेटाइटिस सी से संक्रमित हैं। अनुमान है कि लगभग 40 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी से और 6-12 मिलियन लोग हेपेटाइटिस सी से संक्रमित हैं।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में कैंसर की रोकथाम के क्षेत्र में एक बड़ी सफलता में अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग के डॉ. हिफजुर रहमान सिद्दीक ने यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया, यूएसए के डॉ. कीगो माचिदा के सहयोग से एक सामान्य तंत्र की खोज की है। जो एकल आरएनए बाइंडिंग प्रोटीन, एमएसआई-2 के विघटन को सक्रिय करता है और कैंसर पैदा करने वाले प्रोटीन के एमआरएनएएस के लिए बाध्यकारी है, और इन प्रोटीनों के संश्लेषण और संचय को काफी कम करता है, और इस प्रकार, एचसीवी संक्रमण और प्रसार को कम करता है। सिंगल आरएनए बाइंडिंग प्रोटीन (नाम एमएसआई-2) रोगियों में कई कैंसर पैदा करने वाले प्रोटीन को जमा करने में मदद करता है और यकृत कैंसर को बढ़ावा देने के लिए हेपेटाइटिस सी वायरस को फैलाने में मदद करता है।

इसके साथ ही 374 लीवर कैंसर रोगियों के लीवर के ऊतकों का विश्लेषण करके इस प्रोटीन की पहचान करने वाले एएमयू के डॉ. सिद्दीक और उनकी टीम का कहना है कि जैसा कि हम जानते हैं, शराब और कोलेस्ट्रॉल युक्त उच्च वसा वाले आहार और हेपेटाइटिस संक्रमण कैंसर की शुरुआत को बढ़ावा देते हैं, लेकिन इसका सटीक आणविक तंत्र उपलब्ध नहीं है। इस दौरान शोध कार्य में उन्होंने पाया है कि एमएसआई-2 प्रोटीन कैंसर पैदा करने वाले कई प्रोटीनों को जमा करने में मदद करता है, और एचसीवी प्रसार को बीमारी को बढ़ाने में मदद करता है।

डॉ सिद्दीकी का कहना है कि शराब मिश्रित कोलेस्ट्रॉल युक्त उच्च वसा वाले आहार से वायरल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील पशु मॉडल में लिवर हाइपरप्लासिया भी कम हो गया है। यह एक बहुत ही रोमांचक खोज है और दवा डिजाइन के लिए संभावित चिकित्सीय लक्ष्य के रूप में काम कर सकती है और इस घातक बीमारी के लिए प्रबंधन रणनीति को दिशा दे सकती है। उन्होंने कहा कि यह अध्ययन हाल ही में सेल डेथ डिस्कवरी (अप्रैल 2023, www.nature.com@cddiscovery पर उपलब्ध) में प्रकाशित किया गया है।

डॉ सिद्दीक और उनकी टीम ने पहले आणविक मार्ग की खोज की थी। जो कैंसर स्टेम सेल के असामान्य विभाजन को बढ़ावा देता है। जो कैंसर थेरेपी विफलता और कैंसर के पुनः प्रकट होने/पुनरावृत्ति के लिए जिम्मेदार हैं। उनका अध्ययन तब प्रतिष्ठित पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस 11 (2020) में प्रकाशित हुआ था और इसे विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दैनिकों में जगह मिली थी।

उन्होंने कहा कि लिवर को शरीर का पावरहाउस माना जाता है और जीवनशैली में बदलाव, शराब सेवन कि पुराणी आदत, उच्च वसा वाले आहार और हेपेटाइटिस वायरस के संक्रमण के कारण लिवर कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में 350 मिलियन से अधिक लोग हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें से 70 मिलियन हेपेटाइटिस सी से संक्रमित हैं। अनुमान है कि लगभग 40 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी से और 6-12 मिलियन लोग हेपेटाइटिस सी से संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति तब और खराब हो जाती है जब किसी शराबी व्यक्ति में हेपेटाइटिस का संक्रमण हो जाता है।

उन्होंने कहा कि यह खोज लिवर कैंसर के उपचार में महत्वपूर्ण है क्योंकि पहचाने गए प्रोटीन को अवरुद्ध करने से पशु मॉडल में लीवर कैंसर पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है और यह मानव कैंसर पैदा करने वाले प्रोटीनों की संख्या, हेपेटाइटिस वायरस के प्रसार को भी रोकता है।

डॉ सिद्दीक एक दशक से कैंसर स्टेम सेल पर काम कर रहे हैं और उन्होंने एएमयू में कैंसर स्टेम सेल पर अग्रणी अनुसंधान शुरू करने के लिए एक समर्पित लैब की स्थापना की है, जिसमें यूएसए, रूस, चीन, यूके, भारत आदि के 10 शोधकर्ताओं और सहयोगियों की एक टीम है। हाल ही में, उन्होंने यकृत कैंसर को रोकने के लिए अपने हर्बल सूत्रीकरण के लिए एक पेटेंट प्राप्त किया और आगे के नैदानिक अनुसंधान के लिए भारत सरकार से अनुदान की अपेक्षा की।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …