पंचायत चुनाव : जालौन की आरक्षण सूची जारी…

जिले में ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य,प्रधान बीडीसी समेत सभी पदों के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी गई। सूची देखने के लिए दिनभर डीपीआरओ कार्यालय में गहमागहमी रही। इसमें कई लोगों को निराश होना पड़ा तो कई लोगों के माफिक सीट आने पर उनकी बांछे खिल गईं। साथ ही बड़े पदों को हथियाने के लिए कई दिग्गज अपने लिए सेफ सीट तलाशने में जुट गए हैं।

मंगलवार को जिले में सभी 574 ग्राम पंचायत के साथ ही 9 ब्लक प्रमुख व 25 जिला पंचायत सदस्य समेत क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए भी सूची जारी कर दी गई। सुबह से ही डीपीआरओ कार्यालय के बाहर चस्पा की गई सूची मैं अपने गांव की स्थिति देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों का जमावड़ा लगा रहा। जिनकी सीट उम्मीद के अनुरूप रही उन दावेदारों के चेहरे पर मुस्कान तैर गई। सीटों पर आरक्षण के अनुसार दावेदारों ने गोटें बिछाना शुरू कर दी हैं । सीट माफिक आने के बाद बहुत से दावेदारों ने तो तत्काल ही होर्डिंग्स, कट आउट, पंपलेट, पोस्टर के लिए आर्डर भी बुक कर दिए है और तैयारियां शुरू हो गई है लेकिन जहां पर सीटें उम्मीद के मुताबिक नहीं आईं वहां के दावेदारों को मायूस होना पड़ा है। निर्धारित की गई सीट के अनुसार अब उसी वर्ग के दूसरे दावेदार की तलाश करने में लग गए हैं जिससे बैक डोर से गांव की राजनीति में हस्तक्षेप रखा जा सके।

पिछले चुनाव की अपेक्षा डीडीसी को दो सीटें महिलाओं के लिए बढ़ीं
जिला पंचायत सदस्य पद के लिए पिछले चुनाव की अपेक्षा महिलाओं के लिए दो सीटें बढ़ाई गई हैं जबकि ब्लाक प्रमुख के 9 पदों में सिर्फ सीटों में फेरबदल हुआ है जबकि महिला दावेदारों की संख्या उतनी ही रहेगी जितने कि 2015 के चुनाव में थी। आरक्षण जारी होती ही अब ग्रामीण क्षेत्रों और स्त्रिरयता और बढ़ गई है साथ ही चुनाव को अपने पक्ष में करने के लिए रस्साकशी और तेज होने की उम्मीद है।

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुखी पर लगी दिग्गजों की निगाहें 
जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद इस बार एससी वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। इसके लिए पहले जिला पंचायत सदस्य चुना जाना जरूरी है उसको देखते हुए सत्ताधारी पार्टी के कई दिग्गजों की निगाहें जीत के लिहाज से सेफ सीटों पर लग गई है जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं। पार्टी के कई नेता ऐसे हैं जिनके नाम जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए और प्रस्तावित किए जा सकते हैं लेकिन जमीनी स्तर पर उनका आधार कम है। ऐसे में वह अपने लिए सिर्फ सीट ढूंढने की जुगत में है जहां से वह आसानी से सदस्य पड़ पर जीतकर अध्यक्ष की दावेदारी ठोक सकें। यही हाल ब्लाक प्रमुख पद के दावेदारों का है। संबंधित ब्लाक क्षेत्रों के नेता अपने क्षेत्र में ऐसी बीडीसी सीट पाने की जुगत में है जहां से हुआ है निर्विरोध चुने जा सके और हार का खतरा न रहे। इस पर मंथन शुरू हो गया है।

आरक्षण होते ही अब समर्थित प्रत्याशी घोषित करेंगे राजनीतिक दल 
अभी तक सीटें क्लियर न होने के कारण भाजपा समेत अन्य राजनीतिक दल अपने समर्थकों की सूची जारी नहीं कर पा रही थे लेकिन अब तस्वीर साफ होते ही इसको लेकर मंथन शुरू हो गया है और जल्दी ही सभी पार्टियां अपने समर्थन वाले उम्मीदवारों के नाम जारी करेगीं। इसको लेकर मंगलवार से ही क्षेत्रीय नेताओं ने विभिन्न पार्टी के दफ्तर में परिक्त्रमा करनी शुरू कर दी है। उनका प्रयास है कि निर्दलीय उम्मीदवार बनने की वजह किसी पार्टी के समर्थन से लड़ा जाए तो उस पार्टी के वोट बैंक के सहारे जीत सुनिश्चित हो सके।

दूसरे वर्ग के लिए सीट आरक्षित हुई तो बंद हुई मतदाताओं की आवभगत 
कोरोना काल से ही लोगों की मदद करके जनता में अपनी पैठ बना रहे ऐसे नेताओं को झटका लगा है जिनके मुताबिक उनके गांव की सीट आरक्षित नहीं हुई। ऐसे में संबंधित दावेदारों ने अपने गांव में लोगों की आवभगत बंद कर दी है और उनके पास पांच साल इंतजार करने के अलावा कोई चारा नहीं है। तमाम गांव में ऐसे दावेदार भी हैं जो पिछले एक साल से गांव वालों की मदद में अपना लाखों रुपया खर्च कर चुके हैं। लेकिन इस बार उनके मंसूबों में पानी फिर गया ऐसे में वह किसी  किसी दूसरे का समर्थन करने के लिए मजबूर हैं।

ब्लाक प्रमुख के लिए आवंटित सीटें
कुठौंद                    सामान्य
कदौरा                    एससी
माधौगढ़                    एससी
नदीगांव                    सामान्य
महेवा                    सामान्य
डकोर                    पिछड़ा वर्ग
जालौन                    पिछड़ा वर्ग महिला
रामपुरा                    सामान्य महिला
कोंच                    एससी महिला

जिला पंचायत सीटों के लिए निर्धारित आरक्षण
जिल पंचायत क्षेत्र   आरक्षण
हरौली                 एससी महिला
खकसीस              एससी महिला
पहाड़गांव             एससी महिला
रेंढ़र                     एससी
सिकरी                राजा                        एससी
मई                     एससी
कैलिया बुजुर्ग       एससी
गढ़र                   पिछड़ा वर्ग महिला
शहजादपुरा         पिछड़ा वर्ग महिला
कुठौंद                 पिछड़ा वर्ग
चतेला                 पिछड़ा वर्ग
डकोर                 पिछड़ा वर्ग
दिरावटी              सामान्य महिला
गोहन                 सामान्य महिला
महेवा                  सामान्य महिला
बावली                 सामान्य महिला
एैर                      सामान्य महिला
जगम्मनपुर            सामान्य
चुर्खी                     सामान्य
सहाव                  सामान्य
सिरसाकलार         सामान्य
बबीना                 सामान्य
परासन                 सामान्य
अकबरपुर             सामान्य