कीर्ति नगर बाजार ब्रांड के तौर पर विकसित होगा : सिसोदिया

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली सरकार पांच बाजारों का पुनर्विकास करने जा रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को पुनर्विकास योजना में शामिल कीर्ति नगर फर्नीचर बाजार का दौरा किया। उन्होंने स्थानीय व्यापारियों से बाजार के पुनर्विकास पर चर्चा की और बाजार की प्रमुख समस्याओं को समझा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कीर्ति नगर देश व पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन फर्नीचर के लिए जाना जाता है। पुनर्विकास के तहत सरकार बाजार को एक बड़े ब्रांड के तौर पर विकसित करना चाहती है, जिसकी अपनी अलग पहचान हो। इससे कारोबार और रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा, वर्तमान में कुछ बुनियादी सुविधाओं का अभाव है, लेकिन सरकार ने अब इसके पूरे स्वरूप को बदलने का बीड़ा उठाया है। सरकार और व्यापारी साथ मिलकर इन कमियों को दूर करेंगे। बाजार के अंदर पार्किंग से लेकर सड़कों, फुटपाथ, लाइट, सुलभ शौचालय से लेकर खंभों पर लटके तारों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। सरकार की टीम बाजार के पुनर्विकास के सभी पहलुओं का अध्ययन कर रही है। सरकार पुनर्विकास के तहत प्रशिक्षित लोगों को तैयार करने के लिए कौशल प्रशिक्षण देने का भी काम करेगी, जिससे कि बाजार को योग्य और प्रशिक्षित लोग मिल सकें।

उधर, बाजार को पांच प्रमुख बाजारों चिन्हित किए जाने पर कीर्ति नगर के स्थानीय व्यापारियों ने सरकार का धन्यवाद दिया। ध्यान रहे कि सरकार ने राजधानी के पांच बाजार सरोजनी नगर, कमला नगर, लाजपत नगर, कीर्ति नगर और खारी बावली को पुनर्विकास योजना के लिए चिन्हित किया है, जिसके विकास पर 100 करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा।

बाजार में होने वाले प्रमुख काम

बुनियादी सुविधाएं : सड़कें, सीवेज, लाइटिंग, पार्किंग, शौचालय, फुटपाथ व अन्य कार्य।

बाजारों की ब्रांडिंग: बाजार को ब्रांड के तौर पर विकसित करना। दिल्ली और उसके बाहर मार्केटिंग करना, जिससे ग्राहक खरीदारी करने के लिए आकर्षित हों।

 

 

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की आज जम्मू और हरियाणा के हिसार में जनसभा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेता, सबसे बड़े स्टार प्रचारक और प्रधानमंत्री …