टनल से पहले बंद सर्विस रोड खुलेंगी…

द ब्लाट न्यूज़ । प्रगति मैदान टनल खोलने जाने का इंतजार बढ़ता जा रहा है। निर्माण एजेंसी की ओर से अब तक भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) को कोई लिखित जानकारी नहीं दी गई है कि टनल किस तिथि तक खोली जाएगी। इससे माना जा रहा है कि इसके खुलने में अभी काफी वक्त लग सकता है। हालांकि, निर्माण एजेंसी ने जानकारी दी है कि सबसे पहले उनका लक्ष्य चार मुख्य सड़कों पर टनल निर्माण के दौरान बंद की गई सर्विस रोड को पहले खोला जाए। इसकी शुरुआत बीते हफ्ते से की जा चुकी है। आने वाले दिनों में सभी सर्विस रोड खोल दी जाएगी।

निर्माण एजेंसी ने अब तक पटियाला हाउस कोर्ट रोड की सर्विस रोड खोली है। अब मथुरा रोड पर टनल के प्रवेश और निकास द्वार के बराबर से निकल रही सर्विस रोड को खोलने की तैयारी है। इस हफ्ते तक मथुरा रोड पर सुप्रीम कोर्ट रोड से पहले की सर्विस रोड खोल दी जाएगी। साथ में मथुरा रोड पर भैरों मार्ग की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट रोड की ओर जाने वाली सर्विस रोड भी खुल जाएगी। इन सभी सर्विस रोड के खुलने के बाद जाम से राहत जरूर मिलेगी, लेकिन असल फायदा टनल के पूरी तरह से खोले जाने पर ही मिलेगा। लेकिन, टनल को लेकर अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

उधर, रिंग रोड की ओर से टनल में प्रवेश प्वाइंट से पहले सर्विस रोड बनाई जानी बाकी है। करीब 50 मीटर लंबी इस रोड का काम पूरी तरह से बंद पड़ा है। सूत्रों का कहना है कि टनल से जुड़े इस हिस्से के पास से एक नाला गुजरता है, जिसके पानी का रिसाव काफी दिनों में बंद था। अब निर्माण एजेंसी कुछ समय इंतजार करना चाहती है, इसलिए सर्विस रोड का काम रुका है। क्योंकि, सर्विस रोड तैयार होने के बाद टनल को यातायात के लिए खोलना होगा। वहीं, अगर टनल खोले जाने के बाद वाहनों का दबाव पड़ने पर पानी के रिसाव की समस्या हुई तो उससे परेशानी होगी। इसलिए निर्माण एजेंसी तकनीकी रूप से पुख्ता होने के बाद ही कोई कदम उठाना चाहती है।

अप्रैल में ही खुलनी थी टनल : मार्च में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने टनल का दौरा किया था। उस वक्त निर्माण एजेंसी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि एक महीने में टनल यातायात के लिए खोल दी जाएगी। लेकिन, अब तक टनल खोले जाने की स्थिति नहीं है। अब निर्माण एजेंसी कह रही है कि पहले सारी सर्विस रोड खोली जाएंगी, जिससे टनल के बार यातायात सामान्य हो। उसके बाद रोड सेफ्टी पुख्ता होने पर टनल खोली जाएगी।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की आज जम्मू और हरियाणा के हिसार में जनसभा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेता, सबसे बड़े स्टार प्रचारक और प्रधानमंत्री …