ओडिशा के एसडीजी प्रदर्शन में 10 अंकों का सुधार: सरकार

भुवनेश्वर । सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने की दिशा में ओडिशा के प्रदर्शन में 2020 में 10 अंकों का सुधार हुआ है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

मुख्य सचिव एस सी महापात्र ने एसडीजी पर राज्य सरकार और नीति आयोग की सलाहकार टीम के बीच परामर्श बैठक के बाद यह बात कही। एक बयान में बताया गया है कि सलाहकार संयुक्ता समद्दर द्वारा ‘एसडीजी इंडिया इंडेक्स डैशबोर्ड’ के प्रस्तुतिकरण से पता चला कि ओडिशा के एसडीजी प्रदर्शन अंक 2019 में 51 थे जो बढ़कर वर्ष 2020 में 61 हो गए।

जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों से निपटने संबंधी कार्रवाई के संदर्भ में राज्य एसडीजी-13 में शीर्ष पर है। महासागर, समुद्र और समुद्री संसाधनों के संरक्षण के संबंध में राज्य एसडीजी -14 में भी पहले स्थान पर है। ओडिशा को एसडीजी लक्ष्यों की नौवीं संख्या में शीर्ष स्थान मिला है और वह एसडीजी लक्ष्यों की छठी संख्या के तहत लक्ष्य को हासिल करने में महत्वाकांक्षी राज्य की श्रेणी में आता है।

मुख्य सचिव ने बैठक में नीति आयोग की टीम की ओर से प्रस्तुत आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए सभी विकासात्मक कार्यों के जमीनी स्तर के परिणामों को हासिल करने पर जोर दिया। विकास आयुक्त पी के जेना ने कहा कि 2020 की एसडीजी रिपोर्ट में कई क्षेत्रों में ओडिशा का प्रदर्शन “ठीक से प्रतिबिंबित नहीं हुआ” था।

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …