विद्यार्थियों को दिए जाएंगे प्री एक्टीवेटेड सिम…

द ब्लाट न्यूज़ । सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा दस और कक्षा बारह के विद्यार्थियों को टैबलेट उपलब्ध करवाए गए हैं, लेकिन उसकी सिम एक्टीवेशन में बाधा आ रही है। उधर, एक जून से आनलाइन कक्षाएं शुरू की जानी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को अब प्री-एक्टीवेटेड सिम देने की प्रक्रिया चल रही है। निर्देशों के मुताबिक अब विद्यार्थियों के सिम एक्टीवेट करवाने का काम 31 मई तक का समय दिया गया है। इसके बाद एक जून से 25 जून तक विद्यार्थियों को टैबलेट के माध्यम से आनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी।

20 मई को ग्रामीण इलाके के स्कूलों में टैबलेट वितरण किया जाएगा। इसके अलावा सिम के लिए स्कूल स्तर पर मेले लगाया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी अपना सिम प्राप्त कर सकते हैं। इसके पहले सिम कार्ड से संबंधित सभी डेटा को स्कूल मुखिया, कंप्यूटर साइंस शिक्षक और एसएमसी के सदस्यों की जिम्मेदारी होगी। टैबलेट के लिए व्यवस्था कुछ इस प्रकार बनाई गई थी कि सभी स्कूल डाइट से टैबलेट लेंगे और फिर विद्यार्थी स्कूल पुस्तकालय प्रभारी से यह प्राप्त करेंगे। लाइब्रेरी में टैबलेट की सभी जानकारी दर्ज की जाएगी और कक्षा बारह की पढ़ाई पूरी होने के बाद परीक्षा के पांच दिनों के भीतर विद्यार्थियों को यह टैबलेट जमा करवाने होंगे।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में टैबलेट वितरण की प्रक्रिया चल रही है। संस्थान के प्राचार्य परमजीत चहल ने बताया कि पहले दिन 25 स्कूल आए थे और गुरुवार को 50 स्कूलों को टैबलेट दिए गए। कुल मिलाकर उनके पास लगभग 25 हजार टैबलेट और उसके कवर आए आए थे। कोआर्डिनेटर कृष्णपाल ने बताया कि सिम को लेकर डाइट में किसी प्रकार की जानकारी नहीं आई है, उसके लिए स्कूलों से डेटा मांग गया है।

 

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …