दो स्वदेशी युद्धपोतों का जलावतरण करेंगे राजनाथ…

द ब्लाट न्यूज़ । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगामी मंगलवार को मुंबई स्थित मझगांव डॉक लिमिटेड में दो स्वदेशी युद्धपोतों का एक साथ जलावतरण करेंगे।
प्रोजेक्ट 15 बी के विध्वंसक युद्धपोत सूरत और प्रोजेक्ट 17 ए के फ्रिगेट उदयगिरि के एक साथ जलावतरण को स्वदेशी युद्धपोत बनाने के देश के सफर में ऐतिहासिक दिन के रूप में देखा जा रहा है।
प्रोजेक्ट 15 बी श्रेणी के युद्धपोत नौसेना के अगली पीढी के मिसाइल रोधी विध्वंसक युद्धपोत हैं जिन्हें मझगांव गोदी में बनाया जा रहा है। आईएनएस सूरत इस श्रेणी का चौथा युद्धपोत है जो प्रोजेक्ट 15 ए (कोलकाता श्रेणी) का उन्नत स्वरूप है और इसका नाम गुजरात के वाणिज्यिक शहर सूरत के नाम पर रखा गया है। सूरत शहर का 16 वीं और 18 वीं सदी में युद्धपोत निर्माण का बहुत पुराना इतिहास है
इस श्रेणी के पहले जलपोत को वर्ष 2021 में राष्ट्र को समर्पित किया गया था। दूसरे और तीसरे जलपोत का जलावतरण हो चुका है और ये समुद्री परीक्षण के अलग अलग चरणों से गुजर रहे हैं।
उदयगिरि का नाम आन्ध्र प्रदेश की पर्वतीय चोटी के नाम पर रखा गया है और यह प्रोजेक्ट 17 ए श्रेणी का तीसरा जलपोत है। यह प्रोजेक्ट 17 फ्रिगेट (शिवालिक श्रेणी) का उन्नत रूप है। इसमें उन्नत हथियार, सेंसर और प्रणालियां लगी हैं। प्रोजेक्ट 17 ए के तहत कुल सात फ्रिगेट बनाये जा रहे हैं जिनमें से 4 मझगांव में और तीन जीआरएसई में बनाये जा रहे हैं।

Check Also

दिग्विजय सिंह ने उठाए एग्जिट पोल पर सवाल, किया राजगढ़ सीट से जीत का दावा

भोपाल । लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद सोमवार शाम …