नगर भ्रमण पर निकले राजा राम,हर जगह खुशी का माहौल

 Author:Rishabh Tiwari

कानपुर। रविवार को नवमी होने के साथ साथ राजा राम चंद्र का जन्म उत्सव होने के साथ कानपुर में प्रत्येक साल की तरह इस बार भी बहुत धूम धाम से मनाया गया। जिसमे श्रीराम नवमी महोत्सव समिति की ओर से शाम 5 बजे रावतपुर स्थित रामलला मंदिर से भगवान श्रीराम नगर भ्रमण को निकल चुके हैं। भगवा ध्वजों के बीच आगे-आगे प्रभु श्रीराम और पीछे आस्था का सैलाब उमड़ा हुआ है। पूरा शहर रामय नजर आ रहा है।

शोभायात्रा में झांसी की रानी के रूप में कलाकार फ़ोटो: द ब्लाट
 शोभायात्रा में झांसी की रानी के रूप में कलाकार फ़ोटो: द ब्लाट



ढोल की थाप के साथ निकली यात्रा
रावतपुर से निकलने वाली शोभायात्रा में कल्याणपुर, पनकी, मसवानपुर समेत 25 से अधिक जगहों की शोभायात्राएं सम्मिलित होकर भव्य स्वरूप प्रदान करती हैं। हवा में लहराते भगवा ध्वज पर पुष्प वर्षा कर प्रभु नाम का उद्घोष लगातार किया जा रहा है। लाखों की संख्या में भक्त रामलला के नगर भ्रमण में शामिल हुए हैं।

 ढोल नगाड़ों से किया गया भगवान राम का स्वागत फ़ोटो: द ब्लाट
ढोल नगाड़ों से किया गया भगवान राम का स्वागत फ़ोटो: द ब्लाट


जगह-जगह लोगो की भीड़ और लाउडस्पीकर रहे
शोभायात्रा के रूट पर दर्जनों जगहों पर शोभायात्रा की स्वागत की तैयारियां की गई हैं। सैकड़ों की संख्या में बड़े-बड़े स्पीकर लगाए गए हैं, सभी से सिर्फ जय श्रीराम का उद्घोष हो रहा है। पूरे रूट पर 15-15 फीट के भगवा झंडे फहराए गए हैं। श्रीराम की जोशीली धुन लोगों में भारी उत्साह भर रही है।


घरों में जलाए गए दीपक
मर्यादा पुरुषोत्तम के स्वागत को घर-घर दीप प्रज्ज्वलित किए जा रहे हैं। जयकारों के बीच रामलला मंदिर रावतपुर, शिवाला, लाठी मोहाल समेत शहर के अलग-अलग कोनों से प्रभु श्रीराम की दर्जनों शोभायात्राएं पूरे उल्लास के साथ निकल रही हैं। राम दरबार की मनोहारी झांकियों के दर्शनों को लेकर भक्त उमड़े हुए हैं। वहीं सुरक्षा को लेकर पुलिस फोर्स पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। पूरे शोभायात्रा रूट को सीसीटीवी से कवर किया गया है।

यहां से निकली शोभायात्रा
शोभायात्रा श्री रामलला मंदिर से ट्रांसफार्मर तिराहा, आनंद नगर, बजरंग तिराहा, गोपाल टावर, एम ब्लाक चौराहा, श्री रामलला रोड होते हुए मंदिर में पहुंचेगी।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम में हुई विशेष पूजा

बद्रीनाथ । बद्री-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) के तत्वावधान में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन …