तमिलनाडु के कृषि बजट में कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए तकनीक को बढ़ावा देने पर जोर

 

द ब्लाट न्यूज़। तमिलनाडु सरकार द्वारा पेश कृषि बजट 2022-23 में कृषि क्षेत्र के लिए इंटरनेट, ड्रोन और रिमोट सेंसिंग जैसी प्रौद्योगिकियों के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एम आर के पनीरसेल्वम ने शनिवार को विधानसभा में 33,007.6852 करोड़ रुपये का कृषि बजट पेश किया। इस बजट में कृषि क्षेत्र को और बेहतर और व्यवहार्य बनाने के लिए विभिन्न विभागों की अधिक भागीदारी पर जोर दिया गया।

बजट में उन्होंने किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए तमिलनाडु लघु उद्योग विकास निगम द्वारा तिरुवरूर जिले में कृषि उत्पादों के लिए एक औद्योगिक संपत्ति स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को केंद्रीय सहायता से छोटे कृषि आधारित उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

बजट दस्तवेजों के अनुसार कृषि यंत्रीकरण-किसान ड्रोन योजना के तहत 2022-23 के दौरान 10.32 करोड़ रुपये की लागत से 60 ड्रोन खरीदे जाएंगे। इसके अलावा सरकार युवा कृषि-उद्यमी बनाने के लिए कृषि क्षेत्र के 200 बेरोजगार, बागवानी या कृषि इंजीनियरिंग स्नातकों को दो करोड़ रुपये के वित्तीय आवंटन के तहत कृषि आधारित कार्यों के लिए एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष एक शक्तिवेल ने कहा कि तमिलनाडु सरकार द्वारा शनिवार को पेश किया गया कृषि बजट खेती में अधिक लाभप्रदता लाने और तमिलनाडु को देश में शीर्ष कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादक बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

Check Also

google ने चलाई छंटनी की तलवार…

Lays Off: बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां इन दिनों संभावित मंदी से जूझ रही हैं। लागत में …