टाटा मोटर्स:ये कम्पनी पांच साल में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी करेगा

द बलात न्यूज़ । टाटा मोटर्स की अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है।

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

टाटा मोटर्स तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की अगुवा है। इस क्षेत्र में उसके नेक्सन जैसे मॉडल हैं। कंपनी का इस खंड के लिए करीब 10 नए उत्पाद के विकास का इरादा है।

चंद्रा ने कहा, ‘‘जहां तक भविष्य का सवाल है, हम विद्युतीकरण पर पांच साल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। हम करीब 10 उत्पादों पर काम करेंगे। ये उत्पाद आकार, मूल्य आदि के मामले में भिन्न होंगे।’’

कंपनी ने अपने ईवी खंड में निजी इक्विटी कंपनी टीपीजी से एक अरब डॉलर जुटाए हैं। इस लिहाज से उसके ईवी कारोबार का मूल्यांकन 9.1 अरब डॉलर बैठता है।

चंद्रा ने स्थानीय समूहों के औरंगाबाद मिशन फॉर ग्रीन मोबिलिटी (एएमजीएम) के तहत शहर के निवासियों को 101 इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलिवरी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि चार्जिंग सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रिक वाहन परिवेश के विकास को तेज करने की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए कंपनी की प्रतिबद्धता दोहराई।

चंद्रा ने कहा कि अब इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों के रुख में बदलाव आ रहा है। कई ग्राहक अपने पहले वाहन के रूप में इलेक्ट्रिक संस्करणों की खरीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जिस समय हमने इलेक्ट्रिक कार उतारी थी तब पहली कार इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में खरीदने वालों की संख्या 20 से 25 प्रतिशत थी। आज यह संख्या बढ़कर 65 प्रतिशत हो गई है।’’

Check Also

श्राद्ध की शुरुआत होते ही सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव में भी आई गिरावट

नई दिल्ली । श्राद्ध की शुरुआत होते ही घरेलू सर्राफा बाजार में आज गिरावट का …