मवेशी तस्करों का पुलिसकर्मियों पर हमला

कोलकाता|  ‘‘मवेशी तस्कर’’ मारा गया, जबकि पश्चिम बंगाल में अलग-अलग घटनाओं में कथित मवेशी तस्करों के हमलों में पुलिस बल के कई सदस्य घायल हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक बयान में कहा कि शनिवार को 15-20 लोगों का एक समूह मालदा जिले के पन्नापुर में मवेशियों की तस्करी बांग्लादेश में करने की कोशिश कर रहा था और ललकारे जाने के बाद वे गश्त करने वाले सीमा प्रहरियों की ओर आक्रामक तरीके से आगे बढ़े।

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के जवानों में से एक ने तब आत्मरक्षा में गोली चलायी, जिसमें एक हमलावर मारा गया, जबकि अन्य भागने में सफल रहे। बीएसएफ ने बयान में कहा कि मृतक की पहचान बांग्लादेशी मकबूल हुसैन (25) के रूप में हुई है।

पुलिस अधीक्षक अनूप जायसवाल ने बताया कि एक अन्य घटना में कथित पशु तस्करों ने शनिवार देर रात कूचबिहार जिले के मेखलीगंज में छापेमारी के दौरान पुलिस पर हमला कर दिया।

उन्होंने कहा कि हमले के बाद एक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे इलाज की जरूरत है, जबकि कुछ अन्य को भी चोटें आयी हैं।

जायसवाल ने कहा कि पुलिस ने छह हमलावरों को गिरफ्तार किया है। एसपी ने कहा, हमारी टीम ने उनके पास से 34 मवेशी जब्त किए हैं।

छापेमारी जारी रहेगी।’’ इस घटना से राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया, क्योंकि भाजपा ने इसके लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। भाजपा उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘‘जहां टीएमसी अंतरराष्ट्रीय सीमा से बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को 50 किलोमीटर तक बढ़ाने के केंद्र के फैसले का जमकर विरोध करती है, वहीं पशु तस्करों को पार्टी का समर्थन उन्हें राज्य पुलिस पर हमला करने के लिए प्रेरित करता है।

मेखलीगंज इस समस्या का एक छोटा सा हिस्सा है।’’ टीएमसी के दिनहाटा विधायक उदयन गुहा ने कहा कि यह घटना साबित करती है कि राज्य पुलिस अपना काम कर रही है।

केंद्र ने पिछले साल बीएसएफ अधिनियम में संशोधन किया था ताकि बीएसएफ को पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर के बजाय 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी करने के लिए अधिकृत किया जा सके।

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …