सऊदी अरब सरकार ने 90 अरब रियाल के अधिशेष बजट को दी मंजूरी

रियाद । सऊदी अरब सरकार ने रविवार को वर्ष 2022 के लिए 90 अरब रियाल का अधिशेष बजट पेश किया है।

संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि यह अधिशेष बजट पिछले कई वषों के घाटे के बाद आया है क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के लिए किए गए अनेक आर्थिक सुधारों से अर्थव्यवस्था पर काफी बोझ पड़ा था।

सऊदी शासक सलमान बिन अब्दुल्लाजीज अल सऊद ने बताया कि देश के कोरोना महामारी से उबरने और इससे निपटने पर आए खर्च के बाद यह बजट पेश किया गया है। इसमें 955अरब रियाल खर्च और 1.045 खरब रियाल आमदनी का प्रावधान है।

उन्होंने इसमें आर्थिक सुधारों को जारी रखने और वर्ष 2030 के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों का खाका पेश किया है जिसमें लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार तथा उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग पर ध्यान दिए जाने की बात कही गई है।

वित्त मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल्ला अल जादान ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार हो रहा है और निजी क्षेत्र के लिए की गई रियायतों का असर दिखना शुरू हो चुका है।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि निजी क्षेत्र की वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने से इस वर्ष की तीसरी तिमाही से गैर तेल क्षेत्र की वास्तविक जीडीपी दर 5.4 प्रतिशत हो चुकी है।

सऊदी क्राउन प्रिंस ने बताया कि यह अनुमान है कि वर्ष 2021 में सऊदी अरब का राजस्व घाटा जीडीपी का करीब 2.7 प्रतिशत रहेगा और वर्ष 2020 में यह कोरोना के समय में 11.2 प्रतिशत था।

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …