विश्व पटल पर नए रूप में दिखेगी काशी की तस्वीर

वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों 13 दिसंबर को विश्वनाथ धाम कारिडोर का लोकार्पण होगा। इस मौके पर वह बाबा का अभिषेक करेंगे। इससे पहले 30 नवंबर 2020 को देव दीपावली की विहंगम छटा देखने वह जब काशी आए थे तो गंगा घाट से कार द्वारा धाम में पहुंचे थे। काशी की तस्वीर विश्व पटल पर अलग ही नजर आने वाली है। 13 दिसंबर को होने वाले लोकार्पण महोत्सव को अकल्पनीय बनाने के लिए मंदिर प्रशासन तैयारियों को मूर्त रूप देने में लगा है। धाम के मंदिरों के शिखर से लेकर जमीन तक स्मार्ट लाइटिंग की रोशनी हर किसी को बरबस ही अपनी तरफ खींच रही है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ की आरती के समय घंटियों और डमरूओं की निनाद के साथ रोशनी का संयोजन किया गया है। धाम तक आने वाले रास्तों पर फ्लोर लाइटिंग लगाई गई है, जो श्रद्धालुओं को लाइटिंग के साथ बाबा के गर्भगृह तक लेकर जाएगी। प्रशासन तेजी से काशी को संवारने का काम कर रहा है। साथ ही काशी वासी भी अपने मेहमानों के स्वागत के लिए देवालयों कुंडों, गंगा घाट आदि की सफाई में जुट गए हैं और पूरे शहर को रोशनी से सजाया जा रहा है। लोकार्पण के बाद काशी विश्वनाथ का प्रसाद घर-घर पहुंचाया जाएगा।

वाराणसी के मंडलायुक्त व श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने बताया कि यह ऐतिहासिक पल है। सैकड़ों साल बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम का जीर्णोद्धार हो रहा है। भव्य लोकार्पण की तैयारी की जा रही है, ताकि देश और विश्व भर के लोग इस पल के साक्षी बनें और अपनी आने वाली पीढ़ियों को श्री काशी विश्वनाथ के जीर्णोद्धार के काम की सफलता के बारे में बता सकें। लोग सैकड़ों सालों तक इसे याद रखेंगे।

मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष ने बताया कि लोकार्पण के लिए शहर में साफ-सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। गंगा के घाटों और कुंडों की सफाई और साज-सज्जा किया जा रहा है। गंगा के दोनों किनारे करीब 11 लाख दीप रोशनी बिखेरेंगे। सरकारी भवनों को भी रोशनी से सजाया जा रहा है। मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है। भजन संध्या का आयोजन हो रहा है। लोगों से अपने घरों पर लाइटिंग करने और लोकार्पण के दिन दीपों को जलाने की अपील की गई है।

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव के अनुसार बाबा के भोग लगे प्रसाद को पहले सभी आठ विधानसभाओं में पहुंचाया जाएगा। वहां से पहले मंडल फिर सेक्टर इसके बाद बूथों पर प्रसाद पहुंचेगा। प्रत्येक पैकेट में दो लड्डू होंगे। प्रसाद के पैकेट को भाजपा की बूथ समिति के कार्यकर्ता सर्वप्रथम अपने बूथ अंतर्गत आने वाले मठों, मंदिरों में रहने वाले संत, महात्माओं के साथ ही हर वर्ग के लोगों को वितरित करेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद मास पयर्ंत चलने वाले भव्य काशी दिव्य काशी अभियान में 17 दिसंबर को बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में महापौर सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर एक बजे देशभर से आए महापौर को वर्चुअल संबोधित करेंगे।

धाम के अलावा शहर के चैराहों पर भी फूलों से सजावट होगी। श्री काशी विश्वनाथ का आंगन 13 दिसंबर को ऑरेंज ग्लेडी, अस्टर, कुंद, रजनीगंधा, बनारसी गेंदा और गुलाब से महकेगा। शहर के फूल व्यापारियों को जो ऑर्डर मिले हैं, उसमें गेंदा और गुलाब के साथ चमेली, कुंद, स्टार, पॉम, लर, स्टीक, ग्लेडिया (ऑरेंज, रेड और येलो) शामिल हैं।

Check Also

पितृ पक्ष का प्रारंभ बुधवार से, सर्व पितृ अमावस्या दाे अक्टूबर को

मुरादाबाद । श्री सत्य शिव एवं शनि मंदिर आवास विकास सिविल लाइन के महंत पंडित …