वियना वार्ता अगले सप्ताह भी जारी रहेगी : ईरान

तेहरान । ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु वार्ता में भाग लेने वाले संगठनों के प्रतिनिधिमंडल चर्चा के लिए वापस आएं, क्योंकि वार्ता अगले सप्ताह वियना में फिर से शुरू होगी।

आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बघेरी कानी के हवाले से कहा कि शुक्रवार को संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) संयुक्त आयोग की बैठक के दौरान, वियना में पिछले दिनों की वार्ता की समीक्षा पार्टियों द्वारा प्रस्तुत की गई थी।

उन्होंने कहा कि पार्टियों को उचित और तार्किक प्रतिक्रिया प्रदान करने के ईरान के प्रस्तावों के बारे में अपनी सरकारों के साथ चर्चा की आवश्यकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गुरुवार को घोषणा की कि प्रतिबंधों को हटाने के लिए परमाणु प्रतिबंधों पर ईरान के प्रस्तावों वाले दो मसौदा विषय पर पक्षों को प्रस्तुत किए गए हैं। बघेरी कानी ने उम्मीद जताई कि जेसीपीओए पार्टियां कम से कम समय में मामले को लेकर अपने निष्कर्ष पर पहुंचेंगी।

बता दें कि, साल 2015 में हुए ईरान के परमाणु करार के तहत ईरान को आर्थिक प्रतिबंध हटवाने के लिये यूरेनियम संवर्धन को सीमित करना था। लेकिन 2018 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिका इस समझौते से बाहर निकल गया था। तब से यह करार ठंडे बस्ते में पड़ा था। ईरान 60 प्रतिशत यूरेनियम संवर्धन की क्षमता हासिल कर चुका है और वह परमाणु आयुध बनाने के लिये आवश्यक 90 प्रतिशत यूरेनियम संवर्धन क्षमता हासिल करने के करीब पहुंच गया है।

Check Also

अमेरिकी राष्ट्रपति के घर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बाइडन ने गर्मजोशी से किया स्वागत

वॉशिंगटन । अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को …