प्रकृति प्रदत्त व्यवस्था का सदुपयोग कर बनें खुशहाल : प्रो. शुक्ल

प्रयागराज । मानव जैविक घड़ी का सदुपयोग कर व्यक्ति अपने जीवन को खुशहाल बना सकता है।

यह प्रकृति प्रदत्त व्यवस्था है। जीवन का सम्मान करिए। पर्याप्त नींद लीजिए एवं समय पर जागिए।

उक्त विचार उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ल ने गुरुवार को व्यक्त किया। प्रोफेसर शुक्ल राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के तिलक शास्त्रार्थ सभागार में जैविक मानव जैविक घड़ी सरकेडीयन रिदम पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जैविक घड़ी का साथ अगर इंसान ने दिया होता तो आज 95 प्रतिशत बीमारियां रुक जातीं। उन्होंने कहा कि 100 में 95 लोगों को पेट नहीं साफ होने की समस्या है। जिस वजह से पेट साफ करने के उत्पादों के विज्ञापनों की बाढ़ आ गई है। उन्होंने कहा कि शरीर की एक-एक कोशिका में घड़ी है। जीवन का संचालन इन्हीं घड़ियों से हो रहा है और मास्टर क्लॉक मस्तिष्क में लगी है।

प्रोफेसर शुक्ल ने कहा कि ब्लू लाइट्स का प्रयोग कम से कम करिए। सूर्य के प्रकाश में अधिक से अधिक रहिए। प्रातः प्रोटीन वाला नाश्ता स्वास्थ्यवर्धक रहता है। उन्होंने कहा कि उपवास की आदत सभी को डालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनियमित दिनचर्या से लोग अवसादग्रस्त हो रहे हैं। ऐसे में शिक्षकों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। शिक्षकों को अपने विद्यार्थी को देखकर उसके भावों को भांप लेना चाहिए। शिक्षक ही अपने छात्रों के अंदर सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने कहा कि हमें प्रकृति के साथ तादात्म्य स्थापित करना चाहिए। कहा कि हम सभी का जीवन बहुमूल्य है, इसकी कीमत सभी को समझनी पड़ेगी। उन्होंने मानव जैविक घड़ी एवं प्रकृति के साथ तादात्म्य स्थापित करते हुए आरोग्य पूर्ण जीवन के विविध पक्षों पर चर्चा की। कहा कि आधुनिक जीवन शैली एवं मानव जैविक घड़ी के बीच वर्तमान में सही तारतम्य न होने के कारण समाज में विविध प्रकार के गैर संचारी रोगों की बाढ़ सी आ गई है। जिसमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थायराइड की समस्या प्रमुख है। कुलपति ने सभी शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की शुभकामनाएं दी। कहा कि अगर हम स्वस्थ रहेंगे, तभी देश को अच्छे नागरिक दे सकेंगे। व्याख्यान का संचालन आयोजन सचिव डॉ मीरा पाल एवं धन्यवाद ज्ञापन अमित कुमार सिंह ने किया।

Check Also

पितृ पक्ष का प्रारंभ बुधवार से, सर्व पितृ अमावस्या दाे अक्टूबर को

मुरादाबाद । श्री सत्य शिव एवं शनि मंदिर आवास विकास सिविल लाइन के महंत पंडित …