पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार ने बीच में ही आईएमएफ वार्ता छोड़ी

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वित्त और राजस्व सलाहकार शौकत तारिन ने आईएमएफ वार्ता को समाप्त किए बिना ही वाशिंगटन छोड़ दिया। इस वार्ता से पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से सरकार की आर्थिक नीतियों के लिए बहुत जरूरी समर्थन मिल सकता था। डॉन न्यूज की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

हालांकि, तारिन ने 6 अरब डॉलर की ऋण सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए वित्त सचिव यूसुफ खान को वहां छोड़ दिया है, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे सरकार को 1 अरब डॉलर की निलंबित किश्त मुहैया करा सकता है।

तारिन पहली बार अक्टूबर की शुरूआत में वाशिंगटन आए और 10 दिनों के प्रवास के बाद 15 अक्टूबर को न्यूयॉर्क चले गए।

वह वहां से लंदन के लिए उड़ान भरने वाले थे, लेकिन मंगलवार को वाशिंगटन लौट आए, क्योंकि आईएमएफ के एक अधिकारी ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा कि वार्ता एक बहुत अच्छे कदम के लिए आगे बढ़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार शाम तक, पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल ने सकारात्मक परिणाम की उम्मीद की और मीडिया के साथ खुशखबरी साझा करने के लिए गुरुवार सुबह एक समाचार ब्रीफिंग निर्धारित की। हालांकि, उन्होंने देर रात मीडिया को एक और अलर्ट भेजा, ब्रीफिंग को रद्द कर दिया।

बाद में गुरुवार को, तारिन चुपचाप वाशिंगटन से चले गए, न्यूयॉर्क में एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान पकड़ने के लिए एक ट्रेन से यात्रा की।

वह प्रधानमंत्री इमरान खान के दौरे में शामिल हो सकते हैं, जो इस सप्ताह के अंत में सऊदी अरब की यात्रा पर जाने वाले हैं।

वाशिंगटन की अपनी दो यात्राओं के दौरान, तारिन ने आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा और अन्य अधिकारियों से दो बार मुलाकात की, और दोनों बैठकों के बाद प्रत्येक पक्ष ने आशा व्यक्त की कि परामर्श जल्द ही सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

हालांकि, पाकिस्तानी अधिकारी अभी भी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि यह कहना गलत होगा कि वार्ता विफल रही।

एक अधिकारी ने कहा, मुझे लगता है कि हम एक अच्छी जगह पर हैं। हमें पॉजिटिव वाइब्स मिल रही हैं।

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …