अफगानिस्तान को लेकर भारत के पास वेट एंड वॉच का विकल्प बेहतर

कटिहार । अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां जो भी राजनीतिक बदलाव और गतिविधि हो रहा है, यह सब भारत के लिए चिंता का विषय है। क्योंकि भारत का स्टैंड शुरू से तालिबान के खिलाफ रहा है। आतंकवादी शक्तियों के खिलाफ रहा है। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने सोमवार को कटिहार में प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि अफगानिस्तान की सड़कों पर बारुदों से लदे तालिबानी लोगों में खौफ पैदा कर रहे हैं। इन परिस्थितियों में उनके साथ बातचीत करनी पड़ेगी या उनके साथ संबंध बनाना पड़ेगा यह भारत सरकार के लिए बहुत ही चिंता का विषय है।

ऐसे हालातों में भारत का रुख क्या होना चाहिए?, के जवाब में तारिक अनवर ने कहा कि फिलहाल भारत के पास वेट एंड वॉच का विकल्प ही सबसे बेहतर है। इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की थी। उसमें सभी दलों ने अफगानिस्तान में अभी जो डेवलपमेंट हो रहा है, उसपर नजर रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अफगानिस्तान का क्या स्वरूप बनेगा उसको ध्यान में रखते हुए विदेश नीति बनानी चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: 100 साल तक जिंदा और 50 साल की हो जाने पर सेक्‍सुअली तैयार होती हैं यह रहस्‍यमय मछली, 5 वर्ष तक गर्भवती

तारिक अनवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के लगभग सात सौ पब्लिक अंडरटेकिंग संपत्तियों को मोनेटाइजेशन का जो निर्णय लिया है। हकीकत यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पूंजीपति मित्रगण को यह संपत्ति कौड़ियों की दाम सौपने की तैयारी में हैं। कहा जा रहा है कि इन संपत्तियों को निजी क्षेत्र को कमाई के लिए लीज पर देकर उससे करीब 6 लाख करोड़ रुपया अर्जित किया जायेगा।

अनवर ने केंद्र सरकार पर सवालिया निशान लगते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कहा करते थे की 70 साल में कांग्रेस सरकार ने कुछ अर्जित ही नही किया। अब मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था दयनीय हो चुकी है तो अब देश की जनता की कमाई से अर्जित की गई अंडरटेकिंग संपत्तियों को बेचने की तैयारी हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से लाखों लोगों बेरोजगार हो जायेंगे। क्योंकि जब प्राइवेट सेक्टर का निजीकरण होता है तो अबतक देखा गया है कि पहले से काम करने वाले लोगों को हटा कर नए लोगों को बहाल किया जाता है। तारिक अनवर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर फैसला किया है कि सरकार के इस निर्णय का सदन से लेकर सड़क तक विरोध करेगी।

तारिक अनवर ने प्रेसवार्ता के दौरान केंद्र सरकार को किसान आंदोलन, मजदूरों का कानून में संशोधन, बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बदलने, कटिहार में बाढ़ पीड़ितों की समस्या सही कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर कांग्रेस के विकास सिंह, पंकज तम्बाकुवाला, निक्कू सिंग, पुतुल सिंह आदि मौजूद थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान शुरू

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों …