राजधानी में टीकाकरण नियमों में बदलाव, पहले आओ पहले पाओ पद्धति लागू

कोलकाता । पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में टीकाकरण नियमों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। केंद्रीय नीति के मुताबिक कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुक करने की टाइमिंग के मुताबिक टीकाकरण होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। टीकाकरण केंद्र पर जो पहले जाएगा उसे पहले टीका लगाया जाएगा। उपभोक्ता को आधार कार्ड अथवा पहचान संबंधी कोई भी अन्य वैध दस्तावेज लेकर जाना होगा।

बुधवार से पहली और दूसरी खुराक के लिए सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच अलग-अलग टाइम स्लॉट को खत्म कर जो पहले आएगा उसे पहले टीका लगेगा की नीति अपनाई जाएगी। नियमानुसार नगर पालिका मंगलवार से 102 शहरी प्राथमिक केंद्रों और 50 मेगा केंद्रों को वैक्सीन मुहैया कराएगी।

नगर निगम के सूत्रों के अनुसार दूसरी खुराक में बहुत कम लोगों की मौजूदगी ने नगर पालिका को बार-बार अपनी वैक्सीन नीति बदलने के लिए मजबूर किया है। 19 अगस्त की अधिसूचना के अनुसार पहली खुराक सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक और दूसरी खुराक दोपहर तीन बजे से शाम चार बजे तक देने की नीति लागू थी।

लेकिन इस नियम के लागू होने के बाद सोमवार को पहले दिन दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या न के बराबर थी। टीकाकरण केंद्र पर दूसरी खुराक लेने के लिए भीड़ नहीं लग रही है। लेकिन दोपहर तीन बजे के बाद भी पहली खुराक लेने के लिए लाइन में लगने वालों की भीड़ लगी रहती है। इसीलिए अब यह नियम लगा दिया गया है कि सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक जो भी जिस किसी भी खुराक के लिए आएगा उसे वह खुराक दी जाएगी।

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …