बांग्लादेश ने नए गैस फील्ड की खोज की घोषणा की


डाका । बांग्लादेशी सरकार ने राजधानी ढाका से लगभग 240 किलोमीटर उत्तर पूर्व में देश के सिलहट क्षेत्र में एक नए गैस फील्ड की खोज की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्री नसरुल हामिद ने सोमवार को औपचारिक रूप से सिलहट में जकीगंज को देश का 28वां गैस क्षेत्र घोषित किया।

गैस संरचना की खोज राज्य द्वारा संचालित बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन कंपनी द्वारा की गई है।

हामिद ने कहा कि बीएपीईएक्स ने जून में खोज की, लेकिन कुछ समय के लिए औपचारिक घोषणा करने से परहेज किया क्योंकि उसने पहले नए क्षेत्र से गैस की वसूली की संभावनाओं का आकलन करने का फैसला किया था।

उन्होंने कहा कि देश के 28वें गैस क्षेत्र में 68 अरब क्यूबिक फीट (बीसीएफ) गैस मिली है।

हामिद ने कहा कि नए गैस क्षेत्र में लगभग 12.76 अरब टका (148 मिलियन डॉलर) मूल्य की 68 बीसीएफ गैस का संभावित भंडार है।

उन्होंने कहा कि बीएपीईएक्स जल्द ही कुंवारी क्षेत्र में जीवाश्म ईंधन की वास्तविक स्थिति का आकलन करने के लिए एक 3डी सर्वेक्षण करेगा, जहां से 13 साल तक प्रति दिन 10 मिलियन क्यूबिक फीट पर गैस निकाली जा सकती है।

बांग्लादेश में पहले 27 गैस क्षेत्र थे, जिनमें नवीनतम क्षेत्र देश के दक्षिणी भाग भोला के भेदुरिया में अक्टूबर 2017 में खोजा गया था।

पिछले एक दशक में, बीएपीईएक्स ने एक दर्जन से अधिक छोटे से मध्यम आकार के गैस क्षेत्रों की खोज की।

अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र भोला में है, जो एक अपतटीय द्वीप है जो 3,403.48 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है और राजधानी ढाका से लगभग 205 किमी दक्षिण में है, जिसमें सैकड़ों अरबों क्यूबिक फीट का भंडार है।

पेट्रोबांग्ला (बांग्लादेश ऑयल, गैस एंड मिनरल कॉपोर्रेशन) के आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, पहले खोजे गए 27 गैस क्षेत्रों में लगभग 28 ट्रिलियन क्यूबिक फीट के संचयी मूल पुनप्र्राप्ति योग्य गैस रिजर्व पाए गए हैं।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को …