CM योगी की अगुवाई में बना वंदे मातरम् गायन का विश्‍व रिकार्ड

गोरखपुर।  ब्रितानी हुकूमत के जुल्‍मो-अत्‍याचार जब हद से ज्‍यादा बढ़ गए, चौरी चौरा की धरती जुलूस निकाल रहे सत्‍याग्रहियों के खून के लहुलुहान हो गई तब सब्र का बांध टूटा और गुस्‍साई भीड़ ने थाने पर हमला बोलकर उसे आग के हवाले कर दिया। इस घटना में 11 सत्‍याग्रही शहीद हो गए थे जबकि 22 पुलिसकर्मी मारे गए। घटना से आहत महात्‍मा गांधी ने असहयोग आंदोलन वापस ले लिया। चौरी चौरा कांड भारतीय इतिहास में अमिट अध्‍याय के तौर पर जुड़ गया।

आज इस ऐतिहासिक कांड के शताब्‍दी वर्ष महोत्‍सव का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कर रहे हैं। पूर्वाह्न 11 बजे वह नई दिल्‍ली से वर्चुअली जुड़कर इसका ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर वह चौरी चौरा पर एक डाक टिकट और विशेष आवरण भी जारी करेंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगी। इस बीच सीएम योगी ने निर्धारित समय से पहले पौने दस बजे ही समारोह स्‍थल पर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

कमलेश ने की फ्लाईओवर की मांग 
कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्‍यनाथ का स्‍वागत करते हुए चौरी चौरा में फ्लाईओवर की मांग रखी। उन्‍होंने कहा सीएम योगी आदित्‍यनाथ के कार्यकाल में गोरखपुर के लगभग सभी मुद्दों का समाधान हो चुका है। चौरी चौरा के लोग लम्‍बे समय से फ्लाईओवर की मांग कर रहे हैं। यह मांग पूरी हो जाती है तो चौरी-चौरा विकास के मार्ग पर और तेजी से बढ़ेगा।

विधायक संगीता यादव ने गाया…अब त करगिल नाहि सारा पाकिस्‍तान चाहत बा
चौरी चौरा की विधायक संगीता यादव ने कहा कि चौरीचौरा को इतिहास के पन्नों में दर्ज करने में यह कार्यक्रम अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है। इस मौके पर उन्‍होंने भोजपुरी गायक और भाजपा नेता मनोज तिवारी का गाना… अब त करगिल नाहि सारा पाकिस्‍तान चाहत बा… गाकर लोगों का उत्‍साह बढ़ाया।

खास मौजूदगी 
प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, विमलेश पासवान, भाजपा के क्षेत्रीय अध्‍यक्ष डा.धर्मेन्‍द्र सिंह सहित बड़ी संख्‍या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता।

इसके बाद पूरे प्रदेश में 50 हजार लोगों ने एक साथ राष्‍ट्रीय गीत वंदे मातरम् गाकर विश्‍व रिकार्ड बनाया। इसमें सीएम योगी भी शामिल रहे। सीएम समारोह स्‍थल पर मौजूद हैं। उन्‍होंने दीप प्रज्‍जवलन कर समारोह स्‍थल पर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। वह पिछले कई दिनों से समारोह की तैयारियों की खुद निगरानी कर रहे थे। चौरी चौरा महोत्‍सव को उन्‍होंने यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्देश भी दिया है।  समारोह अगले एक साल तक प्रदेश भर के शहीद स्मारकों पर मनाया जाएगा। छात्र-छात्राओं के बीच निबंध, चित्रकला व पोस्टर, क्विज, स्लोगन, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी।

सुबह से निकल रहीं प्रभात फेरियां
चौरी चौरा शताब्‍दी वर्ष महोत्‍सव के शुभारंभ के लिए आज गोरखपुर में जगह-जगह से प्रभात फेरियां निकलीं। सुबह से ही सड़कों पर शहीदों की याद में तराने गूंज रहे हैं। सुबह गोरखपुर जिला जेल स्थित पंडित रामप्रसाद बिस्मिल की शहादत स्‍थली से जेल अधिकारियों कर्मचारियों और समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने प्रभात फेरी निकाली। विभिन्‍न स्‍कूलों से भी प्रभात फेरियां निकाली गईं।

शहीदों के परिवारीजनों का हो रहा सम्‍मान, वंदेमातरम् गायन का बनाया विश्‍व रिकार्ड 
मुख्यमंत्री योगी की पहल पर सरकार चौरी चौरा के शहीदों और उनके परिजनों को सम्मान दे रही है। शहीदों के परिजन समारोह स्‍थल पर पहुंच चुके हैं। इस घटना को माध्यमिक शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के पाठयक्रम में भी शामिल करने जा रहा है। छात्रों को शहीदों के स्‍थल चौरी चौरा का भ्रमण भी कराया जाएगा। 10 बजे पूरे प्रदेश में एक साथ, एक समय पर वंदे मातरम् गूंजा। सीएम योगी भी इसमें शा‍मिल रहे। 50 हजार लोगों ने एक साथ वंदे मातरम् गाकर विश्‍व रिकार्ड बनाया।  विश्‍व रिकार्ड बनाने का अभियान बुधवार से शुरू हो गया था। इसके तहत वंदे मातरम् के पहले छंद के गायन का वीडियो अपलोड करना था। गुरुवार सुबह तक डेढ़ लाख से ऊपर लोगों के वीडियो अपलोड करने की जानकारी मिली है। कार्यक्रम स्थल से एक वीडियो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भी अपलोड किया गया।

Check Also

दिग्गज भारतीय कंपनियों के ग्रुप में मारुती सुजुकी हुई शामिल…

Maruti Suzuki:  देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुती सुजुकी ने एक और इतिहास रच …