केजरीवाल के निर्देश पर सड़कों के हालात जानने निकले दिल्ली सरकार के मंत्री

नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी (आआपा) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर सोमवार को वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया, मुख्यमंत्री आतिशी समेत सभी मंत्रियों ने सुबह 6 बजे सड़कों का मुआयना कर वास्तविक स्थिति का आंकलन किया और आश्वासन दिया कि सभी टूटी सड़कों को ठीक करने का काम जल्द शुरू होगा।

इस दौरान वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि अब अरविंद केजरीवाल बाहर आ गए हैं। वह खुद भी सड़कों का जायजा ले रहे हैं और सभी मंत्री भी टूटी सड़कों को ठीक करवाने के लिए युद्ध स्तर पर जुट गए हैं। वहीं, सीएम आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल से मिले पत्र का संज्ञान लेकर हमने सभी सड़कों का निरीक्षण करने का फैसला लिया है। मैं और मेरे सभी मंत्री अलग-अलग इलाकों में जाकर एक-एक इंच सड़क का निरीक्षण कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य दिवाली तक दिल्लीवालों को गड्ढा मुक्त दिल्ली देने का है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर आज सुबह-सुबह मंत्री सौरभ भारद्वाज एवं पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ पूर्वी दिल्ली में मदर डेयरी के सामने की सड़क का निरीक्षण किया। मदर डेयरी के सामने की सड़क की हालत ख़राब है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। अब अगले कुछ दिन में इसे गड्ढामुक्त कर दिया जाएगा।

आतिशी का ओखला औद्योगिक क्षेत्र में दौरा, सड़कों को शीघ्र रिपेयर करने के निर्देश

-मोदी मिल फ़्लाइओवर- यू-टर्न पर काफ़ी बड़ा गड्ढा है। साथ ही सड़क की ऊपरी सतह भी टूटी हुई है। इस कारण गाड़ियों की रफ्तारयहां धीमा करना पड़ता है। यहां सभी पॉट-होल को भरा जाएगा और सड़क को सप्ताह भर के अंदर रिपेयर किया जाएगा।

-रिंग रोड, एनएसआईसी- यहां बीएसईएस की तार डालने के कारण सड़क फुटपाथ की ओर सड़क काटी गई है, लेकिन तार डालने के बाद सड़क रिपेयर नहीं की गई है। यहां सड़क के टूटे हिस्से की मरम्मत की जाएगी।

-चिराग दिल्ली फ़्लाइओवर- निरीक्षण में यहां फ़्लाइओवर के नीचे की सड़क पर बहुत सारे पॉट होल देखने की मिले। साथ ही सड़क का ब्लैक-टॉप भी उखड़ा हुआ था। यहां सड़क को नए सिरे से बनाने का काम तत्काल शुरू किया जाएगा।

-तुगलकाबाद एक्सटेंशन- यहां भी तार डालने के कारण सड़क किनारे से काटी गई है, लेकिन उसे रिपेयर नहीं किया गया है। यहां भी सड़क के टूटे हिस्से को रिपेयर किया जाएगा।

-आश्रम चौक- आश्रम चौक दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक है। यहां और मथुरा रोड के कई हिस्से में निरीक्षण के दौरान बड़े-बड़े पॉट-होल देखने को मिले जो यातायात में बाधा डाल रहे हैं। यहां सभी पॉट-हॉल भरे जाएंगे और सड़क की ब्लैक-टॉपिंग की जाएगी।

-आश्रम अंडरपास- आश्रम अंडरपास की सड़क पर पानी जमा होने के कारण यहां भी कई पॉट-होल बन चुके है। साथ ही सड़क की ब्लैक-टॉप भी उखाड़ने लगी है। यहां ग्राऊटिंग के ज़रिए पहले जल जमाव और रिसाव की समस्या को दूर की जाएगी। उसके बाद पॉट-हॉल रिपेयर किया जाएगा। इन सभी सड़कों के मरम्मत का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

मंत्री सौरभ भारद्वाज का पूर्वी दिल्ली में दौरा, अक्टूबर तक सड़कों को ठीक करने के निर्देश

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पूर्वी दिल्ली का दौरान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के निर्देशों पर आज दिल्ली सरकार के तमाम मंत्री सड़कों पर उतरे थे। बरसात के मौसम में अगर किसी भी तारकोल की सड़क पर पानी भरता है, तो अक्सर वह सड़क खराब हो जाती है। इस बार दिल्ली में लंबे मानसून और अधिक वर्षा होने के कारण बहुत सी जगहों पर सड़कें खराब हुई हैं। अब हमारी कोशिश यह है कि युद्ध स्तर पर उन खराब सड़कों की मरम्मत कराई जाए और जल्द से जल्द उनको ठीक किया जाए। इसीलिए आज मैं और मनीष सिसोदिया पूर्वी दिल्ली इलाके में दौरा करने आए थे और गणेश नगर एवं पटपड़गंज क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी की सड़कों का निरीक्षण अधिकारियों संग किया और उनको निर्देश दिए हैं।

मंत्री गोपाल राय का यमुना विहार-वजीराबाद रोड का दौरा, सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के निर्देश

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बारिश के बाद पूरी दिल्ली की सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। जब से इन्होंने अरविंद केजरीवाल को फर्जी मामले में गिरफ्तार करके जेल में डाला है, तब से इन लोगों ने दिल्ली की सड़कों का कबाड़ा कर दिया है।

-नूर-इलाही रोड यमुना विहार-गोपाल राय ने निरीक्षण के दौरान पाया कि दिल्ली जल बोर्ड द्वारा रोड की खुदाई की गई थी, जिसके बाद रोड को ठीक नहीं किया गया और इस सड़क की हालत बहुत ही खराब है। इस रोड को जल्द से जल्द बनवाने का निर्देश दिया गया है।

-वजीराबाद रोड- यह रोड गाजियाबाद से सिग्नेचर ब्रिज को जोड़ता है। यहां दिल्ली मेट्रो का डबल डेकर काम चल रहा है, जिसके चलते यहां की रोड पर जगह-जगह गड्ढ़े हो गए हैं। यह रोड पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली मेट्रो को हैंडओवर किया हुआ है। इसलिए मंत्री ने पीडब्ल्यूडी को दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों से मीटिंग करके इस रोड को जल्द से गढ़ा मुक्त करने का निर्देश दिए हैं।

मंत्री कैलाश गहलोत का नजफगढ़-मित्राऊं गांव का दौरा, गड्ढे भरने और सड़क मरम्मत के निर्देश

-नजफगढ़-झाड़ौदा रोड- मंत्री ने नजफगढ़-झाड़ौदा रोड के नजफगढ़ के नवीन प्लेस और सैनिक एन्क्लेव में सड़कों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पाया कि बारिश के करण सड़क पर गड्डे हो गए हैं। उन्होंने जल्द से जल्द सड़क की रिपेयरिंग कराने का निर्देश दिया।

-नजफगढ़-ढासां रोड- मंत्री ने स्थित नजफगढ़-ढांसा रोड के मित्राऊं गांव का भी निरीाण किया। यहां भी उन्होंने पाया कि बारिश के चलते जलभराव होने से सड़के कई जगहों पर टूटी गई हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द रोड की रिपेयरिंग की जाएगी।

मंत्री इमरान हुसैन का पहाड़गंज में दौरा, टूटी सड़कों का पैचवर्क करने के निर्देश

-पहाड़गंज चौक- यह सड़क जर्जर हालत में है। मंत्री ने पीडब्ल्यूडी को इसे यथा शीघ्र रिपेयर करने का निर्देश दिया है।

-सदर थाना रोड- इस सड़क में आईजीएल ने गैस पाइप लाइन बिछाई है। पाइप लाइन को बिछाने के बाद आईजीएल ने सड़क की मरम्मत नहीं की है। इसलिए यह सड़क टूटी हुई है। इसपर पैचवर्क करने का निर्देश दिया गया है।

-मुल्तानी ढांडा- इस सड़क पर कूड़ा जमा पाया गया। इससे सड़क पर काफी गंदी है। मंत्री ने कूड़े की सफाई करने का निर्देश दिया है।

-ईदगाह रोड चौक- इस सड़क पर पर निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सड़क के नीचे पानी की पाइप लाइन है, जो रिसाव कर रही है और वह पानी सड़क पर आ रहा है। ईदगाह रोड चौराहे पर भी गड्ढे हैं। इसे तत्काल ठीक करने का निर्देश दिया गया है।

-देशराज भाटिया मार्ग- इस सड़क के डिवाइडर पर कचरा एकत्र है। मंत्री ने संबंधित विभाग को सड़क की साफ-सफाई बनाए रखने का निर्देश दिया है। साथ ही, जहां सड़क टूटी है, उसे मरम्मत करने का निर्देश दिया है।

मंत्री मुकेश अहलावत का मुंडका, किराड़ी और सुल्तानपुर में दौरा, ड्रेन साफ करने और सड़कों की मरम्मत के निर्देश

मुंडका-रोहतक रोड- मंत्री मुकेश अहलावत ने किराड़ी विधानसभा क्षेत्र की मुंडका-रोहतक रोड का मुआयना किया।

-टिकरी बॉर्डर-झरोदा रोड़- मंत्री मुकेश अहलावत ने टिकरी बॉर्डर-झरोदा रोड़ का भी निरीक्षण किया। यह सड़क भी ड्रेन की वजह से खराब हो गई है। यह पूरी रोड बनाई जाएगी। मंत्री ने अगले दो दिन में इस सड़क पर काम शुरू करने का आदेश दिया है।

Check Also

सेबी की गवर्निंग बॉडी की बैठक आज, इंडेक्स डेरिवेटिव फ्रेमवर्क समेत कई बदलाव पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली । सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की गवर्निंग बॉडी के सदस्यों …