‘मेक इन इंडिया’ अभियान ने भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में किया स्थापित : मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव

भोपाल । भारत में अर्थव्यवस्था को गति देने और स्‍वदेशी निर्माण को बढ़ावा देने के लिए आज के ही दिन “मेक इन इंडिया” की शुरूआत हुई थी। इस अभियान की 10वीं वर्षगांठ पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने देश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही इस अभियान की शुरूआत करने और इसे गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का हार्दिक अभिनन्दन किया है।

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने बुधवार को सोशल मीडिया एक्‍स के माध्‍यम से कहा कि ” देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाते हुए वर्ष 2047 तक ‘विकसित भारत’ के संकल्प की सिद्धि में निर्णायक सिद्ध हो रहे ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की 10वीं वर्षगांठ पर आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में ‘वोकल फोर लोकल’ के मंत्र के साथ इस अभियान ने देश की क्षमता और दक्षता में ऐतिहासिक वृद्धि करते हुए विकास तथा समृद्धि के नए-नए प्रतिमान गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि “प्रधानमंत्री जी ने इन 10 वर्षों में अपने विजन ‘मेक इन इंडिया- मेक फॉर द वर्ल्‍ड ‘ के संकल्प को साकार करके दुनिया को दिखाया है। इस एक दशक में ही इस अभियान ने शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, रक्षा, विज्ञान, कृषि, रोजगार, डिजिटल इंडिया और अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को आत्मनिर्भरता की राह दिखाई है।

उन्‍होंने आगे कहा कि “मेक इन इंडिया अभियान ने न केवल देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है, बल्कि भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में भी स्थापित किया है। ‘नया भारत’ ‘स्वदेशी’ के मूल मंत्र के साथ दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में तेजी से गतिमान है। देश के 140 करोड़ वासियों के जीवन में व्यापक बदलाव लाने वाले इस अभियान के सफलतम 10 वर्ष पूर्ण होने पर समस्त मध्यप्रदेश वासियों की ओर से प्रधानमंत्री जी का हार्दिक अभिनन्दन करता हूं।”

 

Check Also

मुख्यमंत्री डॉ यादव आज जम्मू के चुनावी दौरे पर, भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में करेंगे प्रचार

भोपाल । जम्मू-कश्मीर में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों के नेता जोर-शोर …