एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स के लिए नामित हुए हरमनप्रीत सिंह, पीआर श्रीजेश

नई दिल्ली । भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा पुरुष खिलाड़ी ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि पूर्व भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं।

हरमनप्रीत और श्रीजेश दोनों ने पेरिस ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जहां देश ने स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता था।

भारतीय कप्तान 10 गोल के साथ ओलंपिक में शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी थे और वह इस पुरस्कार के लिए थिएरी ब्रिंकमैन (नीदरलैंड), जोएप डी मोल (नीदरलैंड), हेंस मुलर (जर्मनी) और जैक वालेस (इंग्लैंड) के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

भारत के लिए ओलंपिक श्रीजेश का आखिरी टूर्नामेंट था, इसलिए वह भारतीय गोलपोस्ट के सामने मजबूती से खड़े रहे, खासकर ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ जब अमित रोहिदास को लाल कार्ड के साथ निलंबित कर दिया गया और क्वार्टर फाइनल के दूसरे क्वार्टर में भारत 10 खिलाड़ियों तक सिमट गया। भारत ने पेनल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

श्रीजेश का मुकाबला पिरमिन ब्लाक (नीदरलैंड), लुइस कैलज़ादो (स्पेन), जीन-पॉल डैनबर्ग (जर्मनी) और टॉमस सैंटियागो (अर्जेंटीना) से है।

एफआईएच ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “नामांकित व्यक्तियों की सूची प्रत्येक महाद्वीपीय महासंघ द्वारा चुने गए खिलाड़ियों, कोचों और अधिकारियों से बने विशेषज्ञ पैनल द्वारा बनाई गई थी। नामांकित व्यक्तियों की अंतिम सूची बनाने से पहले विशेषज्ञ पैनल को 2024 में आयोजित सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के मैच डेटा तक पहुंच प्रदान की गई थी, जिसमें टेस्ट मैच, एफआईएच हॉकी प्रो लीग, एफआईएच हॉकी नेशंस कप, एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर और ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 शामिल हैं।”

राष्ट्रीय संघों (जिनका प्रतिनिधित्व उनकी संबंधित राष्ट्रीय टीमों के कप्तान और कोच करेंगे), प्रशंसकों, खिलाड़ियों, कोचों, अधिकारियों और मीडिया के लिए मतदान प्रक्रिया 11 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

मतदान प्रक्रिया राष्ट्रीय संघों (जिनका प्रतिनिधित्व उनकी संबंधित राष्ट्रीय टीमों के कप्तान और कोच करेंगे), प्रशंसकों, खिलाड़ियों, कोचों, अधिकारियों और मीडिया के लिए 11 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

विशेषज्ञ पैनल में यूरोप से जेन मुलर-वीलैंड (जर्मनी) और साइमन मेसन (इंग्लैंड), एशिया से ताहिर ज़मान (पाकिस्तान) और सुश्री दीपिका (भारत), पैन अमेरिका से सोलेदाद इपरागुइरे (अर्जेंटीना) और क्रेग पार्नहम (यूएसए), अफ्रीका से सारा बेनेट (जिम्बाब्वे) और अहमद यूसुफ (मिस्र), ओशिनिया से एम्बर चर्च (न्यूजीलैंड) और एडम वेबस्टर (ऑस्ट्रेलिया) शामिल हैं।

Check Also

ब्रुसेल्स डायमंड लीग फाइनल में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा, अविनाश साबले

नई दिल्ली । पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में दो बार के ओलंपिक पदक विजेता …