सभी के लिए शिक्षा पर ध्यान देकर जनसंख्या वृद्धि पर प्रभावी नियंत्रण संभव : शफीकुर्रहमान बर्क

 

द ब्लाट न्यूज़ । संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने बच्चे पैदा करने का ताल्लुक अल्लाह से बताते हुए सरकार को यह सलाह दी है कि कानून लाने के बजाय सभी के लिए शिक्षा पर ध्यान देकर जनसंख्या वृद्धि से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है।

कथित तौर पर ‘एक खास नजरिये’ से जनसंख्या में वृद्धि को देखने के लिए राज्य सरकार पर हमला करते हुए सपा सांसद बर्क ने कहा कि सरकार का एकमात्र उद्देश्य 2024 में होने वाले (लोकसभा) चुनावों में वोट हासिल करना है।

बर्क ने सोमवार रात यहां संवाददाताओं से कहा, ‘जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए कानून को एक हथियार के रूप में सोचने की जगह, सरकार को शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए और सभी के लिए उचित व्यवस्था करनी चाहिए, चाहे वे गरीब, बड़े या छोटे हों … अगर उन्हें पूरी शिक्षा मिलती है तो जनसंख्या का मुद्दा हल हो जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार कानून लाने के बजाय तालीम पर जोर दे।’’

हर चीज को ‘एक खास नजरिए’ से देखने के लिए राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए बर्क ने आरोप लगाया कि उसका एकमात्र उद्देश्य 2024 के चुनावों में वोट हासिल करना है जिसके लिए वह किसी भी कीमत पर लोगों का नजरिया बदलना चाहती है।

बर्क ने कहा, ‘यह (जनसंख्या) मुद्दा एक मानवीय मुद्दा है जो सभी को चिंतित करता है। हर चीज को एक खास नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिए।’

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर सोमवार को लखनऊ में ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा था, ”जब हम परिवार नियोजन/जनसंख्या स्थिरीकरण की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए।”

योगी ने कहा, “ऐसा नहीं होना चाहिए कि जनसंख्या वृद्धि की गति या किसी समुदाय का प्रतिशत अधिक हो और हम ‘मूल निवासियों’ की आबादी को स्थिर करने के लिए जागरूकता या प्रवर्तन के माध्यम से कार्य कर रहे हों।”

 

 

 

Check Also

झांसी: कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच 15 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हुई बीएड परीक्षा

  द ब्लाट न्यूज़ । उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की लिखित परीक्षा वीरांगना …