प्रदूषण को लेकर स्वाती मालीवाल ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना

नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी (आआपा) की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल ने दिल्ली सरकार पर वायु प्रदूषण को लेकर हमला बोला है। उन्होंने सुबह एक्स पर लिखा कि प्रदूषण बढ़ते ही सरकार नींद से जाग जाती है। शुरू हो जाता है “मीटिंग-मीटिंग” का खेल। करते रहिए मीटिंग मीटिंग, साथ ही उन्होंने दिल्ली सरकार से कई सवाल भी किए हैं।

मालीवाल ने पूछा कि कनाट प्लेट में 20 करोड़ रुपये की लागत से बना स्मॉग टावर बंद क्यों पड़ा है? डस्ट पॉल्युशन चरम पर है, सड़कें टूटी फूटी हैं, इतने समय से सड़कें ऐसी हालत में क्यों छोड़ी? सड़क की मैकेनिकल स्विपिंग के वादे का क्या हुआ? जिस पराली को गलाने वाले जादुई घोल का इतना प्रचार किया गया वो कहां गया? प्रदूषण फैलाने वाली फैक्टरियों पर कार्रवाई की गई? अपने निजी जश्न में जमकर पटाके फोड़े, अब जनता के लिए दिवाली पर पटाके बैन, आगे जाकर ऑड-ईवन जनता झेले, कंस्ट्रक्शन लेबर बेरोज़गार होंगे, दिल्ली गैस चेंबर बनेगी।

दिल्ली सरकार ने 3 वर्ष पहले कनॉट प्लेस के नजदीक 20 करोड़ रुपये की लागत से स्मॉग टावर लगाया। इसकी ऊंचाई 24 मीटर है। दावा किया गया कि ये एक किमी दायरे में हवा साफ करेगा। उस समय मुख्यमंत्री रहे अरविंद केजरीवाल ने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ इस स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया था। तब उन्होंने कहा था कि प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए आज दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने शहर की सड़कों को धूल मुक्त बनाने के लिए एक योजना को मंज़ूरी दी थी। इस योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन लगाई जानी थी। 60 फ़ुट से ज़्यादा चौड़ी और पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली सभी सड़कों की सफाई विभाग द्वारा की जानी थी। इसका भी अता पता नहीं है।

Check Also

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला को बधाई दी

नई दिल्ली ।‌ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में …