आज का पंचांग

पक्ष: शुक्ल पक्ष:
तिथि: चतुर्थी – 02:26 ए एम, सितम्बर 21 तक
योग: इन्द्र – 11:39 ए एम तक
यमगण्ड: 12:14 पी एम से 01:46 पी एम

आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त

राहुकाल: 04:48 पी एम से 06:20 पी एम
गुलिक काल: 03:17 पी एम से 04:48 पी एम
अभिजित मुहूर्त: 11:50 ए एम से 12:39 पी एम

साप्ताहिक राशिफल (21 से 27 सितंबर) : पांच राशियों के लिए यह हफ्ता रहेगा शानदार, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

मेष- इस सप्ताह विशेष तौर पर गुरु जन व वरिष्ठ का मार्गदर्शन प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर घर के बड़ों का सानिध्य भी मिलेगा. जिन कार्यों को बनने में अभी तक मुश्किलें आ रही थी वह पुनः बनेंगे. लोन लेने के लिए प्रयासरत लोगों को एप्लाई कर देना चाहिए, क्योंकि ग्रहों कि स्थितियाँ लोन दिलाने वाली चल रही है. ऑफिस के कार्य पहले के चार दिनों में ही अधिक खत्म कर लें क्योंकि बाद में भागा दौड़ी करनी पड़ेगी. लोहें के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. कब्ज से संबंधित समस्या रहेगी, उपाय में हल्का और सुपाच्य भोजन ही करें. जीवनसाथी यदि कर्मक्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहती हैं, तो उन्हें सपोर्ट करना चाहिए. पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

वृष- इस सप्ताह प्रोफेशनल लाइफ को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए फोकस बनाए रखना होगा. मस्तिष्क पर बेवजह का लोड रखना ठीक नहीं है. ऑफिस की बात करें तो आपका दिमाग काफी एक्टिव दिखेगा. जो लोग पार्टनरशिप में कार्य करते हैं वह पार्टनर के प्रति बेवजह की शंका मन में पनपने न दें, यदि किसी बात को लेकर विवाद चल रहा है तो आपसी तालमेल से इसे ठीक करना होगा. सोने चाँदी का कारोबार करने वालों को घाटा हो सकता है. हाई बीपी वालों को अलर्ट रहना चाहिए. देख सुन कर चले सिर पर चोट लग सकती है. इस राशि वालों को सप्ताह के मध्य के बाद से मित्र मंडली में सकारात्मक लोगों को शामिल करना चाहिए.

मिथुन- इस सप्ताह सामाजिक कार्यों में एक्टिव रहना होगा. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है, कि दिनचर्या में कुछ बदलाव करें. 23 के बाद से आप हल्का और सकारात्मक महसूस करेंगे. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को इस सप्ताह कुछ अलर्ट रहना है यानी ध्यान रहे उच्चाधिकारियों तक कोई भी गलत फीडबैक नहीं जाना चाहिए, अन्यथा नौकरी तक बात आ सकती है. खाने-पीने का व्यापारियों को अपने ग्राहक से अच्छा व्यवहार करना होगा. मधुमेह के रोगियों को खान-पान में लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. वाहनदुपहिया वाहन में हेलमेट और चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट अवश्य लगाएं. माता-पिता के साथ समय व्यतीत करें, तो वहीं दूसरी ओर जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें.

कर्क- इस सप्ताह ग्रहों की चाल आलसी बना रही है ध्यान रहे आलस्य उतना ही करें जिससे आपको नुकसान न हो, तो वहीं दूसरी ओर हो सकता है किसी को तीखा बोल दें या व्यवहार में दूसरों के प्रति कुछ कठोर हो जाएं. नौकरी में प्रयासरत लोगों को किसी वरिष्ठ की सलाह काम आएगी. बिजनेस की बात करें तो फाइनेंस से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफा होगा, ग्राहकों की संख्या में इज़ाफा होता दिखाई दे रहा है. खुदरा व्यापारियों को सामान को बेचने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से ह्रदय रोगी अलर्ट रहे. नसों से संबंधित दिक्कतों के प्रति भी सचेत रहना होगा. घर में पेंडिंग चल रहे काम को इस सप्ताह पूरा कर लें.

सिंह- इस सप्ताह क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए बहुत ही संभल कर शब्दों का चयन करना होगा, क्योंकि फायरी प्लैनेट आपके शब्दों को कठोर कर रहें हैं जिससे सामने वाला आपकी सही बात को भी गलत समझ सकता है. प्रतिस्पर्धात्मक कसौटी में सफलता की पूर्ण संभावनाएं हैं. नौकरी की बात करें तो ट्रांजफर के साथ प्रोमोशन मिल सकता है. एक ओर सह-कर्मचारियों का साथ रहेगा, तो दूसरी ओर अधिकारियों के प्रति आदर भाव बढ़ाकर रखना है. रोज़मर्रा के व्यवसाय करने वालों को अचानक लाभ मिलेगा, साथ ही बड़े निवेश भी काम आएंगे. हेल्थ में जो लोग लंबे समय तक लैपटॉप, मोबाइल, टीवी का यूज़ करते हैं वह सजग रहें. अपनों के सहयोग से रुके हुये कार्यों में प्रगति होगी.

कन्या- इस सप्ताह स्थितियाँ पक्ष में हो या फिर विपक्ष आपको शांत रहना है. मानसिक स्तर पर सीखने की प्रवृत्ति बना कर रें. ज्ञान को लेकर भी इस समय विशेष तौर पर सजग रहें. मानसिक शांति आने वाले दिनों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग कुछ नया करने की सोच को बनाए रखना होगा, दूसरे भी कार्य को पूरा करने में आपका साथ देंगे. व्यावसायिक मामलों में हाथ पर हाथ रख कर बैठने से नुकसान का सामना करना पड़ेगा, इसलिए दूसरे के भरोसे न रहें. सेहत को देखते हुए तामसिक और नॉनवेज का सेवन करने से बचें. छोटों के प्रति स्नेह पूर्वक व्यवहार करें, साथ ही परिवार में एक-दूसरे पर कटाक्ष के तीर चलने से बचे.

तुला- इस सप्ताह जटिल कार्यों को सरलता से कर पाने में सक्षम रहेंगे. कर्म के प्रति निष्ठावान रहते हुए सारा फोकस कार्यों पर लगाना है. 24 तारीख के बाद से आर्थिक स्थितियाँ मजबूत होती नजर आएंगी, तो वहीं दूसरी ओर पुराने चले आ रहे कर्ज से भी मुक्ति मिलने की संभावना है. ऑफिशिय कार्यों को लेकर सार्वजनिक रूप से आपकी प्रन्नसा होगी. बिजनेस की बात करें तो विदेशी कंपनियों से लाभ होता दिखाई दे रहा है. स्वदेशी कंपनी में निवेश करना अच्छा मुनाफा दिलाएंगा. स्वास्थ्य की दृष्टि कमर के नीचे के भाग में दर्द या सूजन की शिकायत हो सकती है. गर्भवती महिलाओं को इस समय अलर्ट रहना होगा. विवाह योग्य कन्याओं को लिए अच्छा रिश्ता आ सकता है.

वृश्चिक- इस सप्ताह आपकी मेहनत और कठोर तप का परिणाम प्राप्त होगा. साथ ही मनोकामना की पूर्ति होने से मन प्रसन्न रहेगा. आई.टी सेक्टर एवं बैंक से जुड़े लोगों को शुभ सूचना प्राप्त होगी, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिस में आपकी पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी. उच्चाधिकारीयों की ओर से भी प्रोत्साहन मिलेगा. शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है. कारोबार में आय के अनुपात से व्यय अधिक होता दिखाई दे रहा हैं. विद्यार्थियों का अध्ययन की ओर मन लगेगा, आने वाली परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दें, वैश्विक महामारी के प्रति आपको अलर्ट रहना है. यदि किसी कारण वश पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है, तो अब शुभ समाचार मिलेगा.

धनु- इस सप्ताह धर्म और कर्म दोनों का तालमेल बैठा कर चलना है, जहां एक ओर लोगों की मदद करनी पड़ेगी तो वहीं दूसरी ओर कार्य को लेकर आना-कानी नहीं करनी चाहिए. समय का सदुपयोग करें भविष्य में इसके अच्छा परिणाम प्राप्त होगें. अब आपको ध्यान रखना है, की नकारात्मक विचारधारा का त्याग कर सकारात्मक सोच को महत्व दें. आजीविका के क्षेत्र में सप्ताह के मध्य से अधिक परिश्रम के पश्चात ही संतोष जनक फल की प्राप्ति होगी. नये व्यापार के लिए जिन लोगों की प्लानिंग चल रही है, उनको आगे बढ़ना चाहिए. मंदी का वातावरण मानसिक स्तर पर गहरा असर करेगा. पैर में मोच या दर्द हो सकता है. घर में शांति बनी रहे इसका ध्यान रखें.

मकर- इस सप्ताह स्वयं को लचीला रखना है यानी समय की मांग को देखते हुए परिस्थितियों में फिट होना है. कार्य के महत्व को समझते हुए, लिस्ट तैयार कर ले. इंपॉर्टेंट बात यह है एक कार्य को पूरा करने में अन्य कार्य न रह जाएं. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कर्मठ होना है तभी बात बनेगी. कार्य समय पर यदि पूरा न हो तो परेशान या हताश नहीं होना चाहिए. बिजनेस करने वालों को कानूनी कार्यवाही के प्रति अलर्ट रहना होगा, बड़े पैसा का लेन-देन ऑनलाइन करना बेहतर होगा. विद्यार्थी वर्ग अपने मनोबल के आधार पर ही आगे बढ़ पायेंगे. सेहत में अस्थमा रोगियों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. घर के साथ-साथ समाजिक गतिविधियों में एक्टिव रहें.

कुम्भ- इस सप्ताह निर्णय लेते समय किसी वरिष्ठ की राय अवश्य लें, क्योंकि नकारात्मक ग्रहों की स्थिति या भ्रम की स्थिति पैदा कर रही हैं. नेटवर्क. को मजबूत रखें. वाहन खरीदने और बेचने में जल्दबाजी करने से बचें. जो लोग शोधपरक कार्यो में लगे हैं उनको 22 तारीख के बाद से कार्य में तेजी देखने को मिलेगी. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को सप्ताह के अंतिम दिनों में लाभ मिलेगा. ऑटोमोबाईल से संबंधित व्यापारिओं की आय बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है. पुराने व्यावसायिक सम्बन्ध पुनः अच्छी स्थिति में आएंगे. थोक के व्यापारियों को बड़े मुनाफे हाथ लगेगें. ओवर ईटिंग से बचें, डिहाईड्रेनश के घेरे में आ सकते हैं. बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं.

मीन- इस सप्ताह प्रसन्नता को कम न होने दें. बीमारियों को लेकर आप परेशान हो सकते हैं, स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर कोई भी लापरवाही न करें. कला जगत से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर हाथ लगेंगे, प्रयासों को जारी रखें. कर्मक्षेत्र की बात करें तो सहकर्मयों के बिना कार्य नहीं बनने वाले, इसलिए अधीनस्थों के साथ नरमी से पेश आना है, खासकर महिला सहकर्मियों को निराश न करें. दवाईयों का बिजनेस करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से मानसिक तनाव कई बीमारीयां जन्म दे सकते हैं. पेट के प्रति भी आपको अलर्ट रहना होगा. पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद करने से बचे, नहीं तो कोई बाहरी व्यक्ति इसका लाभ उठाने में पीछे नहीं हटेगें.

blat