आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त और लक्जमबर्ग ने की केजरीवाल से मुलाकात…

द ब्लाट न्यूज़ । भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ. फैरेल और लक्जमबर्ग की राजदूत पेगी फ्रैंटजेन ने गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इस दौरान उनके बीच में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त से कहा कि “हम एक-दूसरे के अच्छे कामों से सीखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के किसी एक शहर के साथ ट्वीन सिटी समझौता भी कर सकते हैं। हमारा लक्ष्य है कि दिल्ली की सड़कें विश्वस्तरीय मानदंडों को पूरा करती हुई साफ-सुथरी और खूबसूरत दिखें।

दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने के लिए हम ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने के इच्छुक हैं।” इस पर उच्चायुक्त बैरी ओ. फैरेल ने कहा कि जितना संभव हो सकेगा, हम दिल्ली के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री ने लक्जमबर्ग की राजदूत पेगी फ्रैंटजेन से कहा कि दिल्ली और लक्जमबर्ग समान हित के क्षेत्रों में ज्ञान का आदान-प्रदान कर अपने संबंध और मजबूत कर सकते हैं। इस बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली और लग्जमबर्ग एक-दूसरे का सहयोग कर पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर सकते हैं।

वहीं, उच्चायुक्त बैरी ओ. फैरेल और राजदूत पेगी फ्रैंटजेन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार द्वारा पिछले सात वर्षों में दिल्ली में किए गए जनहित के ऐतिहासिक कार्यों के लिए उन्हें बधाई दी। दोनों नेताओं ने विशेषकर, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में किए गए क्रांतिकारी कार्यों के लिए मुख्यमंत्री की जमकर सराहना की और कहा कि दिल्ली सरकार अपनी नीतियों से दिल्ली को विश्व का सिरमौर बनाने की क्षमता रखती है। दोनों नेताओं ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करने की पेशकश की। इस बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की जनता को विकसित देशों की तरह विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर देने पर काम कर रहे हैं। दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि दिल्ली की सड़कें विश्वस्तरीय मानदंडों को पूरा करती हुई साफ-सुथरी और खूबसूरत दिखें। दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर हम ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने और ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर से सीखने के इच्छुक हैं। इस दौरान दोनों ने प्रदूषण के मसले पर भी विचार-विमर्श किया। आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर संभव हो तो दिल्ली सरकार भी ऑस्ट्रेलिया के साथ प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्र में मिलकर काम करना चाहेगी।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ. फैरेल ने कहा कि ज्ञान के आदान-प्रदान से विभिन्न क्षेत्रों में दोनों को फायदा मिल सकता है। हम जितना संभव हो सकेगा, दिल्ली के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करेंगे। वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि लक्जमबर्ग और दिल्ली पर्यटन, कला और संस्कृति के क्षेत्र में एक-दूसरे का सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब से कोरोना महामारी की मार पड़ी है, दुनिया भर के पर्यटन उद्योग को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। दिल्ली और लग्जमबर्ग एक-दूसरे का सहयोग कर पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर सकते हैं। इसके साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी मिलकर काम कर सकते हैं और समाज की बेहतरी के लिए एक-दूसरे के साथ अपनी विशेषज्ञता को साझा कर सकते हैं।

 

Check Also

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा आज बिहार और तेलंगाना में

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री जेपी नड्डा आज …