• January 15, 2021

ट्रंप ने ऐसा क्या कहा जिससे लगा हिंसा भड़काने का आरोप? ट्विटर-FB ने भी हटाए वीडियो

 ट्रंप ने ऐसा क्या कहा जिससे लगा हिंसा भड़काने का आरोप? ट्विटर-FB ने भी हटाए वीडियो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने वाशिंगटन में हंगामा किया. यहां संसद परिसर पर कब्जे की कोशिश की गई, तोड़फोड़ और आगजनी भी हुई. इस पूरे बवाल में चार लोगों की मौत हो गई है.
अमेरिका के वाशिंगटन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हंगामा किया. यहां हुई हिंसा में करीब चार लोगों की मौत हो गई है, दर्जनों को गिरफ्तार किया गया है. ट्रंप समर्थकों ने वाशिंगटन में मार्च निकाला और फिर सीनेट पर कब्जा करने की कोशिश की. इस पूरी हिंसा के बाद से ही डोनाल्ड ट्रंप हर किसी के निशाने पर हैं, आरोप लग रहा है कि उन्होंने ही समर्थकों को भड़काया जिसके कारण ये हिंसा हुई.

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक रैली में राष्ट्रपति चुनाव में घपले का हवाला दिया और कैपिटल हिल की ओर मार्च करने की बात कही. इसी के बाद वाशिंगटन की सड़कों पर ट्रंप समर्थकों ने हंगामा करना शुरू किया.

डोनाल्ड ट्रंप ने समर्थकों से क्या कहा?
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा था, ‘अमेरिका के चुनाव में घोटाला हुआ है, हमसे चुनाव छीनने की कोशिश की जा रही है. इस रैली के बाद हम कैपिटल हिल की तरफ बढ़ेंगे, मैं भी वहां आपके साथ ही रहूंगा. हम अपने कांग्रेसमैन, सीनेटर्स का मनोबल बढ़ाएंगे. लेकिन कुछ लोगों को इससे खुशी नहीं होगी, क्योंकि देश को कमजोरी के साथ वापस नहीं लिया जा सकता है’.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हम कभी हार नहीं मानेंगे, हम आसानी से नहीं हटेंगे. अगर चोरी हो रही हो तो आप पीछे नहीं हट सकते हैं. आप लोगों ने इस देश को बनाया है, आपको कोई हटा नहीं सकता है’.
बवाल के बाद की शांति की अपील
अमेरिकी मीडिया और नेताओं का मानना है कि ट्रंप के इन्हीं बयानों ने समर्थकों को उकसाया, जिसके बाद अमेरिकी सीनेट पर धावा बोल दिया गया. हालांकि, जब वाशिंगटन में हिंसा बढ़ी और सीनेट में समर्थकों ने कब्जा किया तो डोनाल्ड ट्रंप की ओर से एक मिनट का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया गया, जिसमें उन्होंने समर्थकों से घर वापस जाने की अपील की.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755