• January 26, 2021

पिक्सआर्ट बढ़ा रहा है भारतीय महिलाओं का आत्मविश्वास, एक विश्वस्तरीय अध्ययन में यह तथ्य सामने आया

 पिक्सआर्ट बढ़ा रहा है भारतीय महिलाओं का आत्मविश्वास, एक विश्वस्तरीय अध्ययन में यह तथ्य सामने आया

शीर्ष पायदान के 20 सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक, पिक्सआर्ट जिसके 150 मिलियन अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, भारतीय महिलाओं द्वारा अपनी तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए इस्तोमाल किया जाना वाला लोकप्रिय ऐप बन गया है। हाल ही गूगल द्वारा किए गए विश्वस्तरीय अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है। पिक्सआर्ट दुनिया का सबसे रचनात्मक प्लेटफाॅर्म और सोशल एडिटिंग ऐप है जो विजु़अल स्टोरीटैलिंग में अग्रणी है।

रिपोर्ट में बताया यगा है देश की महिलाएं अपने फोटो और सेल्फी के साथ ज़्यादा उत्साहित एवं सशक्त महसूस करती हैं। 29 वर्ष से कम उम्र की दुनिया की सबसे ज़्यादा युवा आबादी पिक्सआर्ट से लाभान्वित हो रही है जो ज़्यादा रचनात्मक तरीकों से अपनी तस्वीरों को सोशल युनिवर्स पर डालती है, जिससे देश की महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ रहा है।

साथ ही गूगल द्वारा किए गए अध्ययन में यह भी पाया गया है कि सेल्फी एक भारतीय महिला के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, हालांकि फिल्टर का उन पर प्रभाव कम है, जिसे सिर्फ रोचक गतिविधि माना जाता है। अध्ययन के परिणामों की बात करें तो पिक्सआर्ट के उपयोगकर्ता दोपहर के बाद शाम के समय इसका ज़्यादा उपयोग करते हैं, वे इसके रचनात्मक फीचर्स का उपयोग कर अपनी तस्वीरों को आकर्षक बनाते हैं।

‘‘गूगल द्वारा किए गए विश्वस्तरीय अध्ययन में पिक्सआर्ट की लोकप्रियता भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।’’ रवीश जैन, कंट्री हैड, पिक्सआर्ट इंडिया ने कहा। ‘‘न केवल भारत के लाखों युवा पिक्सआर्ट को अपना रहे हैं बल्कि इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है, जो हमें अपने ऐप में सुधार करते रहने और अपने उपयोगकर्ताओं को रचनात्मक आज़ादी देने के लिए प्रेरित करता है। आने वाले समय में भी भारत के लिए ऐसे नए इनोवेशन्स लाते रहेंगे।’’

कोविड-19 की शुरूआत के बाद देश में पहला लाॅकडाउन होने पर, सिर्फ भारत में पिक्सआर्ट के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 45 फीसदी बढ़ गई, इसी दौरान ऐप के डाउनलोड में भी 43 फीसदी उछाल आया। हाल ही में पिक्सआर्ट डाॅट काॅम पर फ्री सब्सक्रिप्शन के लिए दो दर्जन एडिटिंग एवं एआई-आधारित टूल्स की घोषणा की गई है, जिनमें प्रीमियम कंटेंट लाइब्रेरी, स्टाॅक फोटोग्राफी, टेम्प्लेट्स, फोन्ट्स स्टिकर तथा लाखों फ्री-टू-एडि इमेज शामिल हैं, जिन्हें पिक्सआर्ट कम्युनिटी द्वारा पेश किया गया है। साथ ही, मासिक या सालाना सब्सक्रिप्शन के आधार पर गोल्ड, एड-फ्री सब्सक्रिप्शन भी पेश किया गया है जिसके तहत उपयोगकर्ता प्रीमियम एडिटिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। पिक्सआर्ट गोल्ड के साथ सब्सक्राइबर लाखों स्टिकर्स, सैंकड़ों फोन्ट्स, फ्रेम्स और बैकग्राउण्ड्स तथा फ्री टू एडिट कंटेंट एवं स्टाॅक फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं। पिक्सआर्ट के उपयोगकर्ता प्रीमियम पर्क के लिए 7 दिन का फ्री ट्रायल भी ले सकते हैं जिसमें पिक्सआर्ट गोल्ड भी शामिल हैं।

पिक्सआर्ट लगातार छह तिमाहियों से 20 सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है और 2019 में 14वां सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। कंपनी दुनिया में कंटेंट का सबसे बड़ा ओपन सोर्स कलेक्शन पेश करती है जिसमें फ्री-टू-एडिट फोटोज़, स्टिकर्स आदि शामिल हैं। पिक्सआर्ट 30 भाषाओं में आईओएस, एंड्रोइड एवं विंडोज़ डिवाइसेज़ के लिए निःशुल्क उपलब्ध है। पिक्सआर्ट का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है, इसे सिकोइया कैपिटल, डीसीएम वेंचर्स, इनसाईट वेंचर पार्टनर्स और सिगुलेर गफ एण्ड कंपनी का समर्थन प्राप्त है।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755