• January 15, 2021

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भारत अलर्ट, 7 दिन कंपल्सरी क्वारनटीन

 कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भारत अलर्ट, 7 दिन कंपल्सरी क्वारनटीन

देश में 1.05 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके हैं. पूरे देश में 1.45 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण से जान जा चुकी है.
कोरोना वायरस जब भारत में फैला तो इसके लिए विदेश यात्रा कर भारत आने वालों को जिम्मेदार बताया गया. तब सरकार ने दूसरे देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर कुछ वक्त बाद रोक लगाई थी. इस बार सरकार ने देर नहीं की और 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई है. दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आया है जिसके बाद भारत सरकार ने आपात बैठक बुलाकर ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगाने का फैसला लिया.

देश में कोरोना की दहशत कायम है, ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर के बाद तय किया गया है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की जाएंगी. वहीं पूरे देश में पिछले 24 घंटे में 24 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं, वहीं 333 लोगों ने कोरोना संक्रमण से दम तोड़ दिया है.

बात अगर देश में कुल कोरोना संक्रमितों की हो तो देश में 1.05 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके हैं. पूरे देश में 1.45 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण से जान जा चुकी है.

दिल्ली में धीमी पड़ी रफ्तार

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी रड़ रही है, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 803 लोग संक्रमित पाए गए हैं, एक दिन में कोरोना संक्रमितों का ये आंकड़ा 17 अगस्त के बाद सबसे कम है. 17 अगस्त को 787 लोग कोरोना संक्रमित हुए थे. दिल्ली में अबतक 6 लाख 17 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 3800 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 24 घंटे में कोरोना से 98 लोगों ने तम तोड़ दिया है. महाराष्ट्र में अबतक 18.96 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. नए कोरोना वायरस की आहट से भी महाराष्ट्र सतर्क है. महाराष्ट्र सरकार ने विदेश से आने वालों को क्ववारंटीन करने के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है. साथ ही कोरोना को देखते हुए क्रिसमस और नए साल के जश्न पर सख्ती बरती जा रही है. सरकार ने तय किया है कि शहरी इलाकों में आज रात से कर्फ्यू लगाया जाएगा.

रोक लागू होने से पहले ब्रिटेन से जो यात्री आएंगे उनका अनिवार्य रूप से RT PCR टेस्ट कराया जाएगा जिससे कोरोना का पता चलता है. अगर उन्हें पॉजिटिव पाया गया तो उन्हें सरकार की देखरेख में लेकिन अपने खर्च पर क्वारनटीन कर दिया जाएगा. निगेटिव होने पर भी उन्हें 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा. और उन पर संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें नजर रखेंगी.
ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक से पहले 5 उड़ानें मुंबई आने वाली हैं. उनमें आने वाले यात्रियों के लिए बीएमसी ने 2 हजार कमरों का इंतजाम किया है. इनमें 1 हजार कमरे ताज, ट्राइडेंट और मैरियट जैसे फाइव स्टार होटलों में हैं, जबकि 1 हजार कमरों की व्यवस्था बजट होटलों में की गई है. वहीं ब्रिटेन में नए वायरस के बेकाबू होने की खबरों के बाद महाराष्ट्र ने अपने सभी नगर निगमों में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया है.

नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा.
रेस्टोरेंट और पब 11 बजे के बाद बंद हो जाएंगे.
नाइट कर्फ्यू 5 जनवरी, 2021 तक चलेगा.
कर्फ्यू के दौरान किसी भी जगह पर 5 लोग एक साथ नहीं रह सकते हैं.
अनिवार्य सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी.
दिल्ली के साथ ही मुंबई ने कोरोना वायरस का कहर देखा है. लिहाजा उसने नए वायरस को रोकने की पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि, देश के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755