• January 15, 2021

कोरोना: एक बूथ पर सिर्फ 100 लोगों को लगेगा टीका, वैक्सीन स्टोरेज की तैयारियां तेज

 कोरोना: एक बूथ पर सिर्फ 100 लोगों को लगेगा टीका, वैक्सीन स्टोरेज की तैयारियां तेज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिए तमाम जरूरी उपकरण सभी राज्यों में भेजे जा रहे हैं.
कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. शुरुआत में एक बूथ पर सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्सीन दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिए तमाम जरूरी उपकरण सभी राज्यों में भेजे जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि एक बूथ पर प्रतिदिन केवल 100 लोगों को ही कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि उन्होंने कहा कि हर किसी को वैक्सीन मिलेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी. इसके बाद बुजुर्गों यानी 60 साल से ज्यादा की उम्र वालों के लिए यह वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी.

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए पोलिंग बूथ की तरह वैक्सीन बूथ भी बनाए जाएंगे जहां सभी को इसका डोज दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि महीने में दो डोज दी जाएगी. चौबे ने कहा कि राज्य सरकारों की मदद के लिए केंद्र हर तरह से मदद के लिए तैयार है.

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि मेडिकल फील्ड का नियामक कोरोना के तीन वैक्सीन पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इनमें से सभी को या फिर कुछ वैक्सीन को जल्द लाइसेंस मिल सकता है. मंत्रालय के मुताबिक कोरोना टीकाकरण तैयारी के संबंध में को-विन सॉफ्टवेयर पर अग्रिम मोर्चे के हेल्थ वर्कर्स के बारे में आंकड़ा अपलोड किया जा रहा है.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755