• January 26, 2021

कोरोना वैक्सीन वितरण का ब्लू प्रिंट तैयार, चुनाव आयोग की मदद ले सकती है सरकार

 कोरोना वैक्सीन वितरण का ब्लू प्रिंट तैयार, चुनाव आयोग की मदद ले सकती है सरकार

भारत सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन वितरण पर काम शुरू कर दिया है. अभी से ही तैयारी की जा रही है, ताकि वैक्सीन आने पर वितरण तेजी से हो सके.
कोरोना वायरस को मात देने के लिए देश में कई वैक्सीन पर काम चल रहा है. सरकार को उम्मीद है कि अगले एक या दो महीने में वैक्सीन मिल सकती है. ऐसे में वैक्सीन वितरण को लेकर सरकार की ओर से लगातार तैयारियां चल रही हैं.

सूत्रों की मानें, तो सरकार वैक्सीन वितरण के लिए चुनाव आयोग की मदद ले सकती है ताकि देश के हर नागरिक की जानकारी सटीक मिल सिके.

वैक्सीन वितरण के लिए सरकार की ओर से बहुआयामी रणनीति को अपनाया जा सकता है. देश में अलग-अलग उम्र के लोगों को फेज के अनुसार, वैक्सीन दी जानी है. ऐसे में चुनाव आयोग के पास अधिकतर लोगों की उम्र की सटीक जानकारी है, जिनकी मदद सरकार वैक्सीन बांटने में ले सकती है.
इतना ही नहीं सरकार की ओर से बूथ लेवल ऑफिसर्स (BLO) की मदद ली जाएगी, ताकि घर-घर तक पहुंचा जा सके. नीति आयोग की ओर से एक विस्तृत प्रपोजल बनाया जा रहा है, जिसके तहत चुनाव आयोग से इस मसले पर चर्चा होगी और फिर आगे बढ़ा जाएगा.

आपको बता दें कि बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वैक्सीन वितरण पर चर्चा की थी, साथ ही सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई थी. पीएम मोदी ने राज्यों से अपील की थी कि वो अपने यहां कोल्ड स्टोरेज समेत अन्य तैयारियों पर काम शुरू कर दें, साथ ही अपनी-अपनी ओर से विस्तृत प्लान केंद्र को भेजें.

इसके अलावा सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने संकेत दिए थे कि कुछ हफ्तों में ही वैक्सीन आ सकती है. जिसे सबसे पहले बुजुर्गों, गंभीर बीमारी वाले लोगों और कोरोना वॉरियर्स को दिया जाएगा. उसके बाद अलग-अलग फेज़ में वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा.
गौरतलब है कि देश में करीब आठ वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है. इनमें से तीन वैक्सीन देसी हैं, जबकि बाकी विदेशी हैं. हालांकि, उनका भी ट्रायल और प्रोडक्शन देश में ही हो रहा है.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755