• January 23, 2021

ट्रेन टिकट बुक करते वक्त जरूर दर्ज करें अपना नंबर! रेलवे ने किया अलर्ट

 ट्रेन टिकट बुक करते वक्त जरूर दर्ज करें अपना नंबर! रेलवे ने किया अलर्ट

भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जा रहा है. ऐसे में जो लोग टिकट बुकिंग के दौरान अपने मोबाइल नंबर की जानकारी नहीं देते तो उन्हें ट्रेन की टाइमिंग में किए गए बदलाव की जानकारी रेलवे द्वारा नहीं मिल पाती. जिसकी वजह से यात्रियों को ट्रेन छूटने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है.
ट्रेन में सफर करने के लिए रिजर्वेशन टिकट बुक (Ticket Booking) करते वक्त आवश्यक जानकारी के साथ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना ना भूलें. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इस संबंध में यात्रियों से कहा है कि रेल टिकट (Train Tickets) लेते समय जानकारी के साथ हमेशा अपना मोबाइल नंबर ही डालें. यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो रेलवे की ओर से जरूरी अपडेट मिलने में परेशानी हो सकती है.
दरअसल, भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जा रहा है. ऐसे में जो लोग टिकट बुकिंग के दौरान अपने मोबाइल नंबर की जानकारी नहीं देते तो उन्हें ट्रेन की टाइमिंग में किए गए बदलाव की जानकारी रेलवे द्वारा नहीं मिल पाती. जिसकी वजह से यात्रियों को ट्रेन छूटने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

बता दें कि यात्रियों को ट्रेन के समय में बदलाव से संबंधित जानकारी देने के लिए रेलवे ने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ट्रेन के टाइम टेबल बदलने का SMS भेजना भी शुरू किया है.
रेलवे की ओर से कहा गया कि कुछ यात्री अपना ट्रेन टिकट एजेंट से खरीदते हैं. ऐसे में कई बार पीआरएस सिस्टम (PRS System) में यात्री का मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं होने की वजह से असुविधा होती है. रेलवे जब ट्रेन के समय में बदलाव या ट्रेन कैंसिल करता है तो यात्री को SMS के माध्यम से इसकी जानकारी नहीं मिल पाती और परेशानी का सामना करना पड़ता है.

रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा कि यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय रिजर्वेशन फॉर्म में अपना ही मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं. जिससे ट्रेन से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना एसएमएस के जरिए मिल सके.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755