• January 23, 2021

सीमेंट उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर अल्ट्राटेक करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश

 सीमेंट उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर अल्ट्राटेक करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश

अल्ट्राटेक सीमेंट अपनी क्षमता में 1.28 करोड़ टन विस्तार के लिये 5,477 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके बाद कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 13.6 करोड़ टन सालाना से अधिक हो जाएगी.
देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट अपनी क्षमता में 1.28 करोड़ टन विस्तार के लिये 5,477 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके बाद कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 13.6 करोड़ टन सालाना से अधिक हो जाएगी.

कंपनी के निदेशक मंडल ने इस निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके तहत कंपनी कुछ निवेश नए सिरे से प्लांट स्थापित करने पर जबकि कुछ मौजूदा संयंत्रों में क्षमता विस्तार पर करेगी.

क्या कहा कंपनी ने

कंपनी ने एक बयान में गुरुवार को बताया कि इस निवेश से कुल उत्पादन क्षमता बढ़कर 13.62 करोड़ टन सालाना हो जाएगी. कंपनी ने कहा कि यह सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के अनुरूप ही है.
कंपनी ने कहा कि यह विस्तार चरणबद्ध तरीके से वित्त वर्ष 2021-22 में पूरा हो जाएगा. आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, ‘लॉकडाउन में नरमी के बाद सीमेंट उद्योग में अच्छी बढ़त हो रही है. बुनियादी ढांचे पर जोर देने, ग्रामीण इकोनॉमी से मांग आने की वजह से यह बढ़त हो रही है.’

किन इलाकों में होगा विस्तार

इससे चीन के बाहर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने का रुतबा दोबारा हासिल होगा. कंपनी ने कहा कि अतिरिक्त क्षमता का विस्तार पूर्वी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों के तेजी से बढ़ते बाजारों में किया जाएगा.

बयान के मुताबिक कंपनी की विस्तार योजना में राजस्थान के पाली में सीमेंट संयंत्र के साथ उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और बंगाल के संयंत्रों में जारी सालाना 67 लाख टन का क्षमता विस्तार शामिल है.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755