आईपीसी मे धारा 96 से 106 तक व्यक्ति को सेल्फ डिफेंस के अधिकार दिये गये है: डॉ पुनीत मनीषी

शाहजहांपुर (आनन्द मोहन पाण्डेय) गांधी फै़ज़-ए-आम महाविद्यालयो में शासन की मंशानरूप चलाये जा रहे मिशन शक्ति कायर्क्रम के अंतर्गत जनपद के महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को ऑफलाइन के साथ ही साथ ऑनलाइन मार्शल आर्ट प्रशिक्षण बालिकाओं की सुरक्षा हेतु चलाये जा रहे लगातार प्रशिक्षण शिविर में आज छठे दिन मनीषी ताइक्वांडो वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव व अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉ पुनीत मनीषी के निर्देशन में जारी रहा।
इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ नसीमउश्शान खान
ने संबोधित करते हुए कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए हम को क्या अधिकार है इस कि जानकारी हम को होनी चाहिए। इसका अस्तित्व परिस्थितियों पर निर्भर करता है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ.कहकशा बेगम ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सेल्फ डिफेंस एजुकेशन केवल छात्राओं के लिए नहीं होना चाहिए बल्कि यह सभी उम्र की महिलाओ के लिए होना चाहिए।क्योंकि महिलाओं पर हमला करने वाला अपराधी तत्व उम्र देख कर हमला नही करता और यह समाज मे कही से भी हो सकता हैं, दोस्तों, रिश्तेदारों,परिवार,समाज आदि से हो सकता है।
इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक राष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉ पुनीत मनीषी जी ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत का संविधान देश के प्रत्येक नागरिक को स्वयं की रक्षा हिफाजत के अधिकार देता हैं। इंडियन पीनल कोड की धारा 96 से 106 तक व्यक्ति के सेल्फ डिफेंस के अधिकार का विस्तृत रूप से वर्णन दिया गया हैं। आज के समय में जहाँ हर समय जीवन खोने का खतरा बना हुआ हैं ऐसे में खासकर बच्चियों तथा महिलाओं को स्व रक्षा की ट्रेनिंग देने की विशेष आवश्यकता है हर एक नागरिक को सेल्फ डिफेंस के तरीकों के बारे तथा गंभीर स्थिति से निपटने की शिक्षा देने की व्यवस्था की महत्ती आवश्यकता हैं। जिससे वे अपने जान माल के नुकसान को होने से बचा सके।
आज के कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ.कहकशा बेगम ने किया।
इस अवसर पर डिस्टिक नोडल ऑफीसर एनएसएस
डॉक्टर शबाना साजिद, नोडल इंचार्ज मिशन शक्ति कायर्क्रम प्राचार्या राजकीय इंटर कॉलेज, तिलहर डॉ.शहला नुसरत किदवई, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मोहम्मद तारिक, रेंजर इंचार्ज डॉ.समन ज़हरा जै़दी, रोवर्स इंचार्ज डॉ.काशिफ़ नईम, एनसीसी इंचार्ज डॉ. इमरान खान के साथ अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी ऐशान्या मनीषी, नेहा, रेखा कश्यप, निधि यादव, फि़ज़ा, आलिया, शिवांगी इत्यादि छात्राओं ने ऑफलाइन प्रशिक्षण में सहयोग किया व जनपद की तमाम छात्र- छात्राओं ने कार्यक्रम में ऑनलाइन प्रतिभाग किया।

blat