• January 26, 2021

छात्राओं की सुरक्षा के लिए शुरू हुआ मिशन शक्ति अभियान

 छात्राओं की सुरक्षा के लिए शुरू हुआ मिशन शक्ति अभियान

शाहजहांपुर (ब्युरो) जनपद में आज महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा हेतु मिशन शक्ति के नाम से महाविद्यालयो में अध्ययनरत छात्राओं को मार्शल आर्ट सिखाने के लिए 10 दिवसीय कैंप की शुरुआत जी. एफ. कॉलेज से ऑनलाइन की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर एन.एस.एस डॉ सोमपाल सिंह व विशिष्ट सम्मानित अतिथि नोडल इंचार्ज मिशन शक्ति कायर्क्रम प्राचार्या शाहला नुसरत किदवई उपस्थित रही। मुख्य प्रशिक्षक के रूप में वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष व अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉ. पुनीत मनीषी मौजूद रहे।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मिशन शक्ति कार्यक्रम की शुरुआत आज नवरात्रि के पहले दिन इस लिए ही कि गई ताकि महिलाएं अपने मन के अंदर मां दुर्गा की शक्ति को संचित कर आत्मनिर्भर बने तथा समाज के आसुरी प्रवृत्ति के लोगों का नाश करने के लिए सक्षम हो सकें वर्तमान परिवेश में बढ़ती हुई अराजकता के कारण इस कला की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गई है हर एक अभिभावक इसकी महत्ता को समझते हुए अपने बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के समय को देखते हुए महिलाओं व छात्राओं के लिए सेल्फ डिफेंस को सीखना अनिवार्य होना चाहिए जिस से वो इस कला को सिख कर स्वयं को मानसिक व शारिरिक रूप से मजबूत बना सके।

इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉ. पुनीत मनीषी ने कहा कि भारत में गुजरते एक एक पल में महिला का हर स्वरूप शोषित हो रहा है फिर वह चाहे मां हो, बेटी हो, बहन हो पत्नी हो या 5 से 7 साल की छोटी बच्ची ही क्यों नहीं हर जगह नाबालिक लड़कियों से छेड़छाड़ की घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्हें परेशान किया जा रहा है राह चलते फब्तियां कसी जा रही है भारत में हर 20 मिनट में एक औरत के साथ रेप होता है ग्रामीण क्षेत्रों की बात की जाए तो वहां की स्थिति और ज्यादा खराब होती जा रही है। इन सब से बचने के लिए महिलाओं व छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेना सरकार को अनिवार्य कर देना चाहिए जिससे वह अपनी सुरक्षा स्वयं कर सके इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक ने बच्चों को प्रथम दिन एक्सरसाइज के साथ पंच की प्रैक्टिस करवाई।

कार्यक्रम का संचालन व अंत में सभी का आभार डिस्टिक नोडल ऑफीसर एनएसएस डॉक्टर शबाना साजिद ने किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर एन.एस.एस डॉ सोमपाल सिंह ,कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मोहम्मद तारिक, डॉक्टर कहकशा बेगम, रेंजर इंचार्ज डॉ समन जेहरा जैदी, एनसीसी इंचार्ज डॉक्टर इमरान खान के साथ एनएसएस व एनसीसी के तमाम छात्र- छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755