• January 22, 2021

एस0डी0एम0 सफाई एवं कीटनाशक दवाओं के छिड़काव आदि की स्वयं भ्रमण कर समीक्षा करें:-डी0एम0

 एस0डी0एम0 सफाई एवं कीटनाशक दवाओं के छिड़काव आदि की स्वयं भ्रमण कर समीक्षा करें:-डी0एम0

हरदोई(लक्ष्मीकान्त पाठक) कलेक्टेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण के सम्बन्ध में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि को निर्देश दिये कि समस्त सीएचसी/पीएचसी के एमओआईसी को निर्देशित करें कि वर्तमान में बढ़ते संचारी रोगों के दृष्टिगत अपने अस्पतालों में अच्छी सफाई व्यवस्था रखने के साथ दवा आदि की उपलब्धता बनायें रखें। नगर निकायों में विशेष सफाई अभियान चलाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी ईओ को निर्देश दिये संचारी रोग की रोकथाम के लिए नियमित रूप से अपनी नगरीय निकायों के समस्त वार्डो में प्रतिदिन सड़कों, गलियों की सफाई के साथ नाली, नालों की व्यापक स्तर पर सफाई कराने के साथ जल भराव वाले स्थानों की सफाई कराये और कीटनाशक दवाओं का नियमित छिड़काव करायें और इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले सफाई नायक एवं सफाई कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चन्द्र को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत स्तर पर तैनात सभी सफाई कर्मचारियों के माध्यम से समस्त गांवों में अभियान चलवाकर व्यापक स्तर पर नाली, नालों एवं जल भराव वाले स्थानों की सफाई करायें तथा सफाई होने से पहले तथा सफाई होने की बाद की फोटो सहित आख्या उपलब्ध करायें और गांव न जाने एवं सफाई न करने वाले सफाई कर्मचारियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करें। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा को निर्देश दिये आंगनबाड़ी के माध्यम से विशेष कर गांव की महिलाओं को संचारी रोगों से बचाव के लिए अपने घर, घर के आस-पास अच्छी सफाई रखे तथा स्वयं के साथ बच्चों को साफ सुथरा रखें और किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल नजदीक के सरकारी अस्पताल से जांच कराकर दवा लेने के बारे में प्रचार कराते हुए जागरूक करायें और आंगनबाड़ी द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रतिदिन स्वयं समीक्षा करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपनी तहसील क्षेत्र में आने वाली सभी नगरीय निकाय तथा ब्लाक स्तर के गांवों में विशेष सफाई अभियान के दौरान होने वाली सफाई एवं कीटनाशक दवाओं के छिड़काव आदि का स्वयं भ्रमण कर समीक्षा करें और संचारी रोग नियंत्रण अभियान में लापरवाही करने वाले संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार, समस्त उपजिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य चिकित्सक, संबंधित विभाग के अधिकारी एवं संजू कश्यप आदि उपस्थित रहे।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755