• January 23, 2021

24 घंटे में 55,342 नए केस, महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में गिरावट

 24 घंटे में 55,342 नए केस, महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में गिरावट

दिल्ली में भी कोरोना के मामलों में सुधार दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोरोना के 1849 मामले सामने आए जबकि 40 मरीजों की मौत हो गई. दिल्ली में अब तक 3 लाख 11 हजार से ज्यादा कोरोना केस दर्ज हो चुके हैं जबकि जान गंवाने वालों का आंकड़ा 5800 से ज्यादा है.
देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी जारी है. लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिली है. बीते 24 घंटे में राज्य में करीब 7 हजार नए केस दर्ज हुए. रोजाना होने वाली मौत की संख्या में भी गिरावट आई है. 24 घंटे में यहां 165 लोगों की कोरोना से मौत हो गई, जबकि चंद रोज पहले ये आंकड़ा 300 से ऊपर था. पुणे सिटी में भी कोरोना के आंकड़े तेजी से नीचे आ रहे हैं. 24 घंटे में यहां 351 नए मरीज सामने आए हैं. महाराष्ट्र की रिकवरी रेट 83 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है.

दिल्ली में भी कोरोना मामलों में सुधार दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोरोना के 1849 मामले सामने आए जबकि 40 मरीजों की मौत हो गई. दिल्ली में अब तक 3 लाख 11 हजार से ज्यादा कोरोना केस दर्ज हो चुके हैं जबकि जान गंवाने वालों का आंकड़ा 5800 से ज्यादा है. राजधानी में कोरोना रिकवरी रेट 91 फीसदी से ज्यादा है.

मंगलवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी देश भर के आंकड़े…

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 55,342 नए मरीज मिले
पिछले 24 घंटों में कोरोना से 706 लोगों की मौत
कोरोना मामलों की कुल संख्या- 71,75,881
कुल एक्टिव केस- 8,38,729
ठीक हो चुके मरीजों की संख्या- 62,27,296
कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या- 1,09,856

बाकी त्यौहारों की तरह इस साल रामलीला पर भी कोरोना का ग्रहण लगा है. दिल्ली में धार्मिक आयोजनों को लेकर सरकार की मंजूरी तो मिल गई लेकिन दिल्ली में होने वाली बड़ी बड़ी रामलीलाओं का मंचन नहीं हो पाएगा. इसकी वजह कोरोना को लेकर आई नई गाइडलाइन्स है जिसके मुताबिक 31 अक्टूबर तक धार्मिक आयोजनों को मंजूरी तो दे दी गई है, लेकिन आयोजको का कहना है कि इतने कम समय मे ना तो मंच की तैयारी हो पाएगी ना ही इसके लिए चंदा इकठ्ठा हो पाएगा.
दक्षिण भारत में भी कोरोना मामलों में हल्की गिरावट देखी जा रही है. तमिलनाडु में 24 घंटे में करीब 5 हजार नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 62 मरीजों की मौत हो गई. तमिलनाडु में कुल कोरोना मामले 8 लाख के पार जा चुके हैं.

उधर केरल में अब कोरोना से जंग के साथ अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की कवायद भी शुरू हो गई है. पर्यटकों के लिए केरल सरकार ने नए बदलाव किए हैं. सोमवार से ज्यादातर प्रयटन स्थल खोल दिए गए हैं और बिना क्वारनटीन के 7 दिनों तक घूमने फिरने की इजाजत होगी. हलांकि केरल के समुद्री तट 1 नवंबर से खोले जाएंगे.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई है. नायडू 29 सितंबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिसके बाद से वो होम क्वारनटीन थे. हलांकि इस दौरान उनकी सेहत में कोई समस्या नहीं हुई. उपराष्ट्रपति की पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव थीं और अब वो भी ठीक हो चुकी हैं. वेंकैया नायडू जल्द कामकाज शुरू करने की तैयारी में हैं.

कोरोना संकट के दौर में मेडिकल और प्लास्टिक कचरा पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गया है. भारत में 4 महीनों में 18 हजार टन से भी ज्यादा बायोमेडिकल कूड़ा तैयार हो गया है, जो कोरोना से निपटने के तौर तरीकों के चलते निकला. इसमें पीपीई किट, दस्ताने मास्क समेत अस्पताल के उकरण भी शामिल हैं. सबसे ज्यादा साढ़े तीन हजार टन प्लास्टिक कूड़ा महाराष्ट्र से निकला है. सितंबर में देश भर में एक महीने का सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा, करीब साढ़े 5 हजार टन दर्ज किया गया.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755