Bihar: में अगले 24 घंटे में बारिश, बिहार में 15 अक्टूबर को लौट रहा मानसून!

मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है. वहीं 15 अक्टूबर के बाद मानसून वापस आने की संभावना है
बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं, तो दूसरी ओर कोरोना का डर है. ऐसे में मानूसन की वापसी चुनाव पर कहीं भारी न पड़ जाए. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है. वहीं 15 अक्टूबर के बाद मानसून वापस आने की संभावना है. यदि ऐसा होता है, तो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मतदान कराना ​एक बड़ी चुनौती होगा.

ये दी मौसम विभाग ने जानकारी
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र भले ही कमजाेर हाे गया है, पर ओडिशा तट पर एक साइक्लाेनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वहीं दक्षिणी बिहार से एक टर्फ लाइन भी गुजर रही है. इस वजह से पटना समेत दक्षिणी बिहार के जिलाें में अगले 24 घंटे कहीं हल्की बारिश ताे कहीं छींटे पड़ने की संभावना है. उत्तरी बिहार में आम ताैर पर माैसम शुष्क रहेगा.

15 अक्टूबर को वापस आ रहा मानसून
माैसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी दक्षिणी बिहार में मानसूनी हवा चल रही है. अंडमान निकाेबार पर भी एक-दाे दिन में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जिसके मजबूत हाेने की संभावना है. इसके कारण 12 अक्टूबर से बिहार में फिर माैसम के मिजाज में बदलाव हाेगा. कहा जाए तो 15 अक्टूबर के बाद बिहार से मानसून के वापस हाेने की संभावना है।

ये जिले बाढ़ से प्रभावित
बाढ़ से प्रभावित 16 जिलों के 2000 बूथ ऐसे हैं, जिन पर चुनाव कराना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि ये बूथ बाढ़ के पानी में पूरी तरह डूबे हुए हैं. बाढ़ प्रभावित 16 जिलों में 7 सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मधुबनी में दो फेज (दूसरे व तीसरे) में चुनाव होगा.