विकास एवं निर्माण कार्यो में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी

हरदोई(लक्ष्मीकान्त पाठक) विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में निर्माण एवं विकास कार्यो, सांसद निधि, पेयजल परियोजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, स्वच्छ भारत मिशन, नहरों की सिल्ट सफाई, पशु आश्रय स्थल, वृक्षारोपण, उर्वरक, वृक्षारोपण तथा गंगा समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। समीक्षा बैठक में निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों तथा खण्ड विकास अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि गांवों में नाली, खडंजा, सीसी रोड, शौचालय, पंचायत भवन, खेल मैदान आदि निर्माण कार्यो को तेजी से करायें और वृद्वा, निराश्रित, दिव्यांग आदि की पेंशन समय से उनके खातों में भेजे तथा भारत एवं प्रदेश सरकार की अन्य लाभकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करायें। सांसद निधि के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने पीडी से कहा कि सांसद निधि से होने वाले जनप्रतिनिधियों के निर्माण आदि कार्यो को प्राथमिकता पर पूर्ण करायें।

जनपद में निर्मित, संचालित एवं निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि निर्मित व संचालित पाइप पेयजल योजना के माध्यम से ग्रामीणों को शुद्व पेयजल की आपूर्ति कराये और निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं को गुणवत्ता परक मानक के अनुरूप तय समयसीमा में पूर्ण कराये। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में उन्होने पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत स्वीकृत सभी सड़कों का निर्माण तेज गति से कराये। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि वर्तमान में संचारी रोगों के दृष्टिगत गांवों में नियमित सफाई के साथ नालियों एवं जल भराव वाले स्थानों पर कीटनाशक दवाओं का छिड़़काव करायें। नहरों एवं नालों की सिल्ट सफाई के सम्बन्ध में उन्होने अधिशासी अभियंता शारदा नहर को निर्देश दिये कि जिन नहरों व नालों की सिल्ट सफाई नहीं है, उनकी सफाई रोस्टर बनाकर करवायें। वृक्षारोपण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन विभागों द्वारा वृक्षारोपण कराया गया है उन विभाग के अधिकारी समय-समय पर लगायें गये वृक्षों के बारे में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के माध्यम से जानकारी भी प्राप्त करते रहे अगले वर्ष होने वाले वृक्षारोपण के लिए विभागीय अधिकारी भूमि का चिन्हिंकरण कर ले तथा मनरेगा से होने वाले वृक्षारोपण कार्यो का विवरण तत्काल प्रभाव से डीसी मनरेगा को उपलब्ध करायें।

बैठक में जिलाधिकारी ने सड़क चैड़ीकरण, चिकित्सालय, विद्यालय, सेतु, पुल आदि निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी निर्माण निर्धारित मानक के अनुरूप गुणवत्ता परक तथा तय समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्माण कार्यो में किसी प्रकार की अनियमिता एवं गुणवत्ता खराब पाये जाने पर संबंधित विभाग के अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र में होने वाले विकास एवं निर्माण कार्यो का स्वयं निरीक्षण करें तथा किसी प्रकार की त्रुटि पाये जाने पर तत्काल उन्हंे अवगत करायें। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी, डीएफओ राकेश चन्द्रा, उप जिलाधिकारी सदर लक्ष्मी एन, पीडी श्रीवास, डीसी मनरेगा, आजिविका मिशन, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, जिला संख्या अधिकारी रामप्रकाश वर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी संजय पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मवार सहित अन्य सभी जिलास्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा नगरीय निकाय के अधिशासी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

blat