सिद्घार्थ नगर। उत्तर प्रदेश के एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर सिद्घार्थनगर हो गया। इसकी औपचारिक घोषणा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की। पूवरेत्तर रेलवे प्रशासन ने नौगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर सिद्घार्थनगर स्टेशन कर दिया है। कागजातों में भी यह बदलाव हो गया है।

रेलवे स्टेशन के नाम बदलने की मांग लंबे अरसे से की जा रही थी। क्षेत्रीय जनता के साथ सांसद जगदम्बिका पाल भी इसके लिए प्रयासरत थे। सांसद ने इसकी लड़ाई लड़ी थी। नाम बदलने की घोषणा काफी समय पहले की गई थी।

रेलमंत्री ने कहा कि जगदंबिका पाल एक आदर्श सांसद के रूप में जाने जाते हैं। आज का दिन आनंद और उत्सव का है। अर्से से मांग पूरी होने पर जनपदवासी गौरवान्वित होंगे। बौद्घ अनुयायियों के लिए भी सुखद क्षण होगा। सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि रेलवे के क्षेत्र में कई अहम कार्य हुए हैं। स्टेशन के दूसरे प्लेटफॉर्म से सटे मुख्य सड़क का निर्माण कराने की जरूरत है। जिससे डुमरियागंज, बांसी, इटावा जैसे क्षेत्रों से पहुंचने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके।

ज्ञात हो कि सबसे पहले वाराणसी जंक्शन से 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया था। ये स्टेशन यूपी के चंदौली जिले के शहर मुगलसराय में आता है। इससे पहले वाराणसी के मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन रखा गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम भी बदल कर प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया। हालांकि इस शहर में लगभग शुरुआत से ही प्रयागराज नाम का एक और स्टेशन मौजूद है जो इलाहाबाद विश्वविद्यालय के करीब है।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4673