दूर-दराज क्षेत्रों से धान लाने वाले किसानों के धान की तौल प्राथमिकता पर करायें:- रजनी तिवारी

हरदोई | (लक्ष्मीकान्त पाठक) शाहाबाद विकास खण्ड के सभागार में आहूत माह के प्रथम सम्पूर्ण समाधान दिवस में मा0 विधायक रजनी तिवारी ने उपस्थित जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि आज सम्पूर्ण समाधान में ब्लाक, तहसील एवं थाने स्तर की प्राप्त गरीब व असहायक ग्रामीणों की सभी शिकायतों का निस्तारण करते हुए न्याय दिलायें। धान खरीद के सम्बन्ध में मा0 विधायक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि मण्डी में दूर-दराज क्षेत्रों से धान लाने वाले किसानों के धान की तौल प्राथमिकता पर करायें और किसी किसान को बिना धान की तौल कराये वापस न हो।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि गरीबों की पट्टे की भूमि, चकरोड, खेल मैदान आदि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालो को चिन्हित करते हुए राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम बनाकर गांवों में जाये और भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले दबंगों के विरूद्व एफ0आई0आर0 दर्ज करते हुए एंटी भूमाफिया एक्ट के अन्तर्गत कड़ी कार्यवाही करें। विकास एवं निर्माण संबंधी शिकायतों के सम्बन्धा में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले विकास एवं निर्माण कार्यो को गुणवत्ता परक मानक के अनुरूप समय पर पूर्ण करायें। ग्राम पंचायतों में खराब सफाई व्यवस्था की शिकायतों पर उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि गांव में सफाई के लिए न जाने वाले सफाई कर्मचारियों के विरूद्व कार्यवाही करें तथा गांवों की सफाई व्यवस्था ठीक करायें।
सम्पूर्ण समाधान में अपराध से सम्बन्धित शिकायतों को सुनते हुए पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले अपराधों पर विशेष नजर रखें और गांव के अपराधिक एवं दबंग प्रवत्ति के लोगों पर कड़ी कार्यवाही करें और पुलिस के अधिकारी निरन्तर भ्रमणशील रहकर अपने-अपने क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनायें रखें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ब्लाक शाहाबाद, टोडरपुर तथा पिहानी में संचालित गो आश्रय स्थलों के निरीक्षण एवं गांव में संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान के अन्तर्गत गांवों में स्वास्थ्य परीक्षण, पोषाहार वितरण, टीकाकरण, प्रचार-प्रसार आदि आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के निरीक्षण के सम्बन्ध में नामित जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये समस्त सूचना एकत्र कर सायंकाल तक आख्या उपलब्ध करायें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी, डीएफओ राकेश चन्द्रा, उप जिलाधिकारी शाहाबाद अतुल प्रकाश श्रीवास्तव, अतिरिक्त मजिस्टेªट, एसओसी चकबंदी, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, जिला गन्ना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीओ शाहाबाद सहित बीडीओ, सीडीपीओ व अन्य जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।