कलेक्टर के निर्देशानुसार आधार सीडिंग कार्य की गति को बढ़ाने के लिये आठ और आधार केन्द्रों का संचालन प्रारंभ

रिपोर्ट दित्यपाल राजपूत

 

रिपोर्ट दित्यपाल राजपूत

कलेकटर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी के निर्देशानुसार जिले में आधार सीडिंग के कार्य तथा मोबाईल नम्बर को आधार से लिंक करवाने हेतु लगातार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। श्री द्विवेदी के निर्देशानुसार सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों के आधार सीडिंग कराने हेतु दिन-रात पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं, जिससे निर्धारित समयावधि में जिले में एक भी पात्र हितग्राही बगैर आधार सीडिंग के नहीं रहे। ज्ञातव्य है कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्र मंे निवासरत परिवारों को शासन के प्रावधान अनुसार खाद्यान्न प्रदाय किया जाता है। शासन द्वारा वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत इन परिवारों को आधार से जोड़ने हेतु निर्देश दिये गये हैं, जिससे पात्र हितग्राही देश में कहीं भी पात्रतानुसार राशन प्राप्त कर सकता है।

कलेक्टर श्री द्विवेदी के निर्देशानुसार आधार सीडिंग कार्य की गति को और अधिक बढ़ाने के लिये आधार ऑपरेटरों को आगामी कुछ दिनों के लिए जनपद पंचायतों में संलग्न किया गया है, जिससे जनपद पंचायत के अमले के सहयोग के सहयोग से जल्दी-से जल्दी पूरा किया जा सके। तदनुसार जिले की चारों जनपद पंचायत कार्यालयों में आधार केन्द्रों का संचालन शुरू किया गया है। इसके साथ ही जिले में आठ और आधार केन्द्रों का संचालन शुरू किया गया है, जिनमें नगर परिषद कार्यालय खरगापुर, शासकीय एक्सीलेंस स्कूल बल्देवगढ़, नगर पालिका कार्यालय टीकमगढ़, तहसील कार्यालय मोहनगढ़, तहसील लिधौरा, लोक सेवा केन्द्र मोहनगढ़, लिधौरा, पलेरा, खरगापुर तथा बल्देवगढ़ में भी आधार केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्य डाकघर जेल रोड टीकमगढ़, केनरा बैंक चकरा टीकमगढ़, ग्रामीण बैंक चकरा टीकमगढ़ तथा आईडीबीआई बैंक संगम गार्डन के पास में आधार केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। इन सभी आधार केन्द्रों पर आधार सीडिंग का कार्य शासकीय कार्यदिवसों में किया जा रहा है। यदि किसी आधार केन्द्रों में किसी हितग्राही को कोई समस्या आती है तो वह संबंधित तहसील कार्यालय या एसडीएम कार्यालय में तत्काल सूचित करें।

कलेक्टर श्री द्विवेदी के निर्देशानुसार एलबीएम श्री आरएस जाट के साथ जिला ई-गर्वेनेन्स मैनेजर श्री मनीष खरे ने आज बैंकों में चल रही आधार मशीनों का निरीक्षण किया। टीकमगढ़ मुख्यालय पर केनरा बैंक और ग्रामीण बैंक में आधार केंद्र संचालित हैं दोनों ब्रांचों में मेनेजर एवं आधार संचालकों को ज्यादा से ज्यादा आधार कार्ड बनाने, आवेदकों को कूपन बाँट कर आगामी 2 दिवस तक की वेटिंग लिस्ट देने, कम से कम 30 आधार कार्ड प्रतिदिन बनाने और सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी निर्देशों का पालन करने हेतु निर्देशित किया गया।
रिपोर्ट दित्यपाल राजपूत

khabar