भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर दोनों महापुरुषों को श्रद्धांजलि अर्पित की। आधिकारिक जानकारी के अनुसार चौहान ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री की तस्वीर पर मुख्यमंत्री निवास में पुष्प अर्पित कर आदरांजलि दी। मुख्यमंत्री ने गांधी भवन में राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर पुष्प हार चढ़ाकर नमन किया। चौहान ने इस अवसर पर गांधी भवन सभा कक्ष में आयोजित जयंती कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार आज भी विश्व के लिए न सिर्फ उपयोगी हैं बल्कि उनके विचारों और दर्शन में अनेक समस्याओं का समाधान भी छिपा है। उन्होंने कहा कि आज हम गांधी जी को तो मानते हैं लेकिन गांधी जी की नहीं मानते। गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया, आज उसका अनुसरण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम किसी अन्य को विवश तो नहीं कर सकते लेकिन स्वयं किसी शिक्षा का अनुपालन और उसके अनुसार अपना आचरण कर ही सकते हैं।

चौहान ने इस अवसर पर गांधी भवन की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। कार्यक्रम का संचालन महेश सक्सेना ने किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पुरानी विधानसभा (मिंटो हाल) चौराहे पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रदांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शास्त्री अल्पकाल के लिए प्रधानमंत्री बने लेकिन उन्होंने राष्ट्र को महत्वपूर्ण सेवाएं दीं। शास्त्री का मंत्र ‘जय जवान-जय किसान’ आज भी प्रासंगिक है। गांधी भवन और शास्त्री तिराहे पर आयोजित कार्यक्रमों में नागरिक उपस्थित थे।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4673