• January 23, 2021

पैशन का अच्छा उपयोग कर इसे प्रोफेशनल करियर में बदलें

 पैशन का अच्छा उपयोग कर इसे प्रोफेशनल करियर में बदलें

हो सकता है कि आप दिन में गणित के टीचर हैं लेकिन रात को आप एक प्रोफेशनल पोट्रेट फोटोग्राफर हों। अगर आप उन बहुत से लोगों की तरह हो जिसके पास कमाई के साधन के लिए नौकरी हो और मन को सुकून देने के लिए पैशन तो बहुत कम होता है जब ये दोनों चीजें मिलें। इसलिए क्यो न पैशन का अच्छा उपयोग कर इसे प्रोफेशनल करियर में बदल दिया जाए। जितना आप सोचते हैं उससे ज्या दा यह आसान हो सकता है। इन टिप्स के जरिए आप हॉबी को अपने जॉब में बदल सकते हैं।

-आपको पुरानी टिकटों के संग्रह से प्यार है और इसे आप अपने अगले करियर के रूप में चाहते हैं तो थोड़ा समय लीजिए। रिसर्च कीजिए कि क्यास आपकी हॉबी में वाकई फुलटाइम करियर में तब्दील होने का पोटेंशियल है। जिस क्षेत्र में आपका पैशन है क्याय उसमें अन्यम लोग काम कर रहे हैं। आप उनसे सोशल मीडिया के जरिए संपर्क कर विस्तार से जानकारी ले सकते हैं। वे आपको आपके प्रोफेशन को प्रॉफिट में बदलने के कारगर सुझाव दे सकते हैं।

-एक बार आपको आपके वांछित क्षेत्र में रोजगार के अवसर पता चल गए तो आप जल्द से जल्द इसमें करियर बनाना चाहते हैं। लेकिन जब आप करियर स्विच करें तो आपको प्रैक्टिकल होना जरूरी है। नई इंडस्ट्री में आपको नीचे से शुरुआत करनी पड़ेगी। हो सकता है आप मैनेजरियल लेवल पर नौकरी कर रहे हो लेकिन अगर हॉबी में करियर बनाना है तो हो सकता है लोअर पोजिशन से शुरू करना पड़ा। इसलिए इस बात के लिए तैयार रहिए।

-हो सकता है आपके जॉब और पैशन में कोई भी कॉमन चीज न हो लेकिन यह सही नहीं है। जिस जगह आप पहले काम कर रहे थे, वहां से मिली स्किल्सी का उपयोग आप अपने पैशन से बनने वाले करियर में भी कर सकते हैं।

-फुलटाइम करियर में जाने से पहले आप वे तरीकें खोजे जिससे आपको आर्थिक फायदा भी हो। जैसे आप लैंडस्के प पेंटिंग्सइ करना पसंद करते हैं तो आप अपने विशेषज्ञता वाले विषय के लिए लेक्चर्स दे सकते हैं।

-कई सफल लोग खुद का पैशन फॉलो करते हैं और इसे इंटरनेट पर ले जाते हैं। जिस तरह की हॉबी है, उस तरह से आप लोगों के बीच पहुंचे। आप उस इंडस्ट्री से जुड़े एक ऑनलाइन एक्सपर्ट बनने की कोशिश करें। अपना सोशल नेटवर्क क्रिएट करें। ये आपको कॉन्फिडेंस तो देगा ही पर्सनल ब्रांड भी बनाएगा।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755